अभिनंदन से 24 घंटे तक खुफिया जानकारी के बारे में पूछता रहा PAK, लाउड म्यूजिक से किया टॉर्चर

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2019 - 02:47 PM (IST)

नई दिल्लीः वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान करीब 60 घंटे तक पाकिस्तान की कैद से रिहा होकर भारत लौटे तो हर किसी के मन में सवाल था कि कहीं पाकिस्तान ने उन्हें भी टॉर्चर तो नहीं किया। कमांडर अभिनंदन से फिलहाल भारतीय एजेंसियां भी पूछताछ कर रही हैं कि उनके साथ पाकिस्तान में कैसा व्यवहार हुआ उनसे किस तरह की जानकारी मांगी गई। अभिनंदन से हुई पूछताछ के दौरान वहां मौजूद रहने वाले एक अधिकारी ने बताया कि कमांडर को रात को सोने नहीं दिया गया और उन्हें बंद रखा रखा। इतना ही नहीं हिरासत के दौरान उन्हें कई घंटे तक खड़ा भी रखा गया।

दिमागी तौर पर भी उन्हें टॉर्चर करने की कोशिश की गई, उनके पास काफी तेज गाने चलाए गए। पाकिस्तानी सेना ने लगातार विंग कमांडर से खुफिया जानकारी जैसे- भारतीय वायुसेना की तरफ से मैसेज भेजने के लिए इस्तेमाल फ्रीक्वेंसी, लड़ाकू विमानों की तैनाती और अन्य संवेदनशील जानकारियों को लेकर पूछताछ की। दरअसल पाकिस्तान भारतीय सेना को लेकर हर जानकारी हासिल करना चाहता था लेकिन विंग कमांडर ने खुद को मजबूत बनाए रखा और इतने टॉर्चर के बाद भी उन्होंने पाकिस्तानी सैनिकों को कोई जानकारी नहीं दी।

दरअसल भारतीय वायुसेना के पायलटों को सिखाया जाता है कि कभी भविष्य में वे दुश्मनों के हाथ लग जाएं तो जितनी देर संभव हो वे कोई जानकारी उजागर न करें। ताकि पहले के 24 घंटे के अंदर ट्रांसमीटिंग फ्रिक्वेंसिज और वायुसेना की तैनाती में बदलाव किया जा सके और दुश्मन कोई फायदा न उठा सके। उल्लेखनीय है कि 27 फरवरी को पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों का पीछा करते हुए मिग-21 बिसन दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद अभिनंदन नियंत्रण रेखा क पार करते हुए पाकिस्तान के अधिकृत कश्मीर में पैराशूट के सहारे उतर गए थे जहां पाकिस्तानी सैनिकों ने उन्हें हिरासत में ले लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News