रेस्टोरेंट से ऑर्डर किया चिकन करी, पहला निवाला खाते हुई मौत, सामने आ गई असली वजह

punjabkesari.in Sunday, Mar 17, 2024 - 11:17 AM (IST)

नेशनल डेस्क: नॉन वेज के खाने के शोकिन लोगों की संख्या पूरी दुनिया में बहुत ज्यादा है। भारत में भी नॉन वेज को लोग बहुत चाव से खाते हैं। आजकल तो सोशल मीडिया पर भी इन डिशेज़ को बनाने के वीडियोज खूब वायरल होते हैं। लेकिन हाल ही में नॉन वेज खाने वाले शख्स की अपनी पसंदीदा डिश को खाते ही जान चली गई। इंग्लैंड में एक 27 वर्षीय शख्स को रेस्टोरेंट से बटर चिकन खरीद कर खाना इतना महंगा पड़ा कि उसकी कीमत अपनी मौत से चुकाना पड़ा।

दरअसल, शख्स ने बटर चिकन का एक निवाला जैसे ही खाया उसे दिल का दौरा पड़ गया जिससे उसकी मौत हो गई। ये मामला 2 साल पुराना है, पर आज भी लोगों को काफी हैरान करता है और सभी को इसके बारे में जागरूक होने की जरूरत है। एक रिपोर्ट के अनुसार जोसेफ हिगिन्सन इंग्लैंड में ग्रेटर मैनचेस्टर के बरी के रहने वाले थे। 27 साल के मैकेनिक जोसफ हिगिन्सन 28 दिसंबर 2022 को अपने परिवार के साथ खाना खाने के लिए एक रेस्टोरेंट में गए थे यहां उन्होंने चिकन करी ऑर्डर किया था। 

पर जैसे ही उन्होंने पहला निवाला खाया, अचानक उन्हें हार्ट अटैक आ गया, जिसके बाद उनको अस्पताल ले जाया गया। वहां भर्ती रहने के बाद, 4 जनवरी 2023 को उनकी मौत अस्पताल में ही हो गई।जब पुलिस ने जांच की तो पता चला कि जोसफ को पहले से ही नट्स और बादाम से एलर्जी थी, जिसे एनाफिलेक्सिस कहा जाता है। इसी की वजह से जोसेफ को जानलेवा एलर्जी हुई और प्रतिक्रिया से उनकी मौत हो गई। 

मैकेनिक थे जोसेफ
जोसेफ हिगिन्सन मैकेनिक का काम करते थे। उन्होंने जिस चिकन की डिश को ऑर्डर किया था, उसके डिब्बे पर साफ लिखा था कि उसमें बादाम पड़ा है। उन्होंने ये देख भी लिया था, पर कुछ वक्त पहले भी उन्होंने ये डिश आराम से खा ली थी, तो उन्हें लगा कि दोबारा खाने में कोई हर्ज नहीं है। मगर दोबारा खाने का नतीजा ये हुआ कि उनकी जान चली गई। पुलिस को इस पूरे मामले में रेस्टोरेंट की कोई गलती नहीं लगी। 

रॉयल बोल्टन अस्पताल में भर्ती करवाया गया
हिगिन्सन को एलर्जी होने के बाद उनको जांघ में एपीपेन इंजेक्श लगाया गया। हालांकि, एपीपेन काम करने में विफल हो गया और वह वहीं गिर गए। इसके बाद उनके परिवार वालों ने आपातकालीन सहायता के लिए तुरंत 999 डायल किया। उन्हें सभी जरूरी इलाज देने के बाद रॉयल बोल्टन अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

बटर चिकन खाने के सात दिन बाद हुई मौत
अस्पताल की रिपोर्ट में कहा गया है कि डॉक्टरों के प्रयासों के बावजूद बटर चिकन खाने के सात दिन बाद जोसेफ हिगिन्सन की मौत हो गई। उनकी मौत के बाद पुलिस जांच शुरू कर दी है। जांच में पुलिस को रेस्टोरेंट की कोई गलती नहीं पाई। उधर हिगिन्सन के परिजनों ने दावा किया है कि हिगिन्सन अपनी एलर्जी को लेकर हमेशा अलर्ट रहते थे। उन्होंने बटर चिकन को खाने से पहले उसकी पूरी तरह से जांच की थी।

शख्स को पहले से थी एलर्जी की जानकारी
कोर्ट में बताया गया कि जून 2022 को वो एक डॉक्टर से मिले थे। डॉक्टर ने उनका स्किन प्रिक टेस्ट किया था, जिसके बाद ये पता चला था कि उन्हें बादाम, आदि जैसी चीजों से एलर्जी है। उन्हें एपीपेन दिया गया था। ये एक तरह का ऑटो-इंजेक्टर होता है जिसमें एपिनेफ्रीन होता है, जो शरीर से एलर्जी को कम करता है। उन्हें तब डॉक्टर ने एनाफिलैक्सिस के बारे में भी जानकारी दी थी। ये एक तरह की जानलेवा एलर्जी है, जो तुरंत ही हो सकती है। ये एलर्जी खाने से, दवाओं से और कीड़ों के काटने से होती है। शख्स की बहन ने कोर्ट में बताया था कि उसी साल अप्रैल में उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, पर उसने कभी अपनी एलर्जी को गंभीरता से नहीं लिया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News