Operation Blue Star: इंग्लैंड ने की थी भारत की मदद, अब 40 साल बाद फिर हो सकती है जांच

punjabkesari.in Friday, Jun 07, 2024 - 03:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आगामी चार जुलाई को ब्रिटेन में होने वाले आम चुनावों में यदि लेबर पार्टी विजयी होती है तो वह ऑपरेशन ब्लूस्टार में इंग्लैंड की भूमिका पर विस्तृत जांच करवाएगी। कई ब्रिटिश सिखों ने पूर्व में हुई जांच को अविश्वसनीय मानते हुए 'स्वतंत्र न्यायाधीश के नेतृत्व वाली सार्वजनिक जांच' की मांग की है। लेबर पार्टी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब चुनावी सर्वेक्षणों में पार्टी की भारी जीत की संभावना जताई जा रही है। 

लेबर पार्टी का वादा और सिख समुदाय की उम्मीदें
एक रिपोर्ट के अनुसार, लेबर पार्टी ने सिखों के धार्मिक स्थल स्वर्ण मंदिर पर 1984 में हुई भारतीय सेना की कार्रवाई में ब्रिटिश प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर की भूमिका की विस्तृत जांच कराने का वादा किया है। इस सैन्य कार्रवाई के बाद प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या और सिख विरोधी दंगे हुए थे। लेबर पार्टी की उम्मीदवार जराह सुल्ताना ने कहा, "थैचर सरकार की भूमिका रहस्य में छुपी हुई है। मैं सिख समुदाय के साथ खड़ी हूं और सचाई सामने लाने की मांग करती हूं।"

खुफिया दस्तावेजों से जुड़े खुलासे
6 जून 1984 में भारतीय सेना ने हरिमंदिर साहिब परिसर से भिंडरावाले उग्रवादियों को निकालने के लिए ऑपरेशन ब्लू स्टार नामक सैन्य कार्रवाई की थी। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, खुफिया दस्तावेजों में कहा गया है कि इस ऑपरेशन में ब्रिटेन की तत्कालीन प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर के निर्देश के बाद ब्रिटिश स्पेशल एयर सर्विस (SAS) ने मदद की थी। बताया गया कि फरवरी 1984 में ब्रिटेन ने स्वर्ण मंदिर से सिख उग्रवादियों को हटाने की योजना बनाने के लिए एक एसएएस अधिकारी को भारत भेजा था।

कैमरन की जांच के निष्कर्ष
2014 में इन दस्तावेजों के जारी होने के बाद ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने जांच के आदेश दिए थे। फरवरी 2014 में प्रकाशित हेवुड रिव्यू में बताया गया कि जून 1984 के ऑपरेशन में यूके की 'सीमित सैन्य सलाह' के अलावा किसी भी सहायता का कोई रिकॉर्ड नहीं मिला। हालांकि, मार्गरेट थैचर की भागीदारी की स्वतंत्र सार्वजनिक जांच नहीं की गई।

लेबर पार्टी की संभावित जीत और ऋषि सुनक के लिए खतरे की घंटी
इस बार के चुनावों में लेबर पार्टी की ऐतिहासिक जीत की भविष्यवाणी की जा रही है। वर्तमान में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक हैं, जो कंजरवेटिव पार्टी से हैं। यूगॉव द्वारा किए गए सर्वे में लेबर पार्टी के भारी बहुमत की संभावना जताई गई है। डिप्टी लेबर लीडर एंजेला रेनोर ने कहा, "स्वर्ण मंदिर पर छापे की 40वीं वर्षगांठ पर, लेबर पार्टी सिख समुदाय के साथ खड़ी है और ब्रिटेन द्वारा निभाई गई ऐतिहासिक भूमिका की जांच के आह्वान का समर्थन करती है।" यदि लेबर पार्टी सत्ता में आती है, तो ऑपरेशन ब्लूस्टार में ब्रिटेन की भूमिका की विस्तृत जांच की संभावना है, जो सिख समुदाय के लिए न्याय की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News