केजरीवाल को जमानत मिलने पर आप ने कहा, यह भाजपा के मुंह पर करारा तमाचा है, 'सत्यमेव जयते'

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2024 - 05:54 AM (IST)

नेशनल डेस्क : आम आदमी पार्टी (आप) ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत देने का अदालत का फैसला सत्य की जीत है और यह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुंह पर करारा तमाचा है। केजरीवाल को जमानत मिलने की खबर के बाद मुख्यमंत्री आवास और पार्टी मुख्यालय के बाहर जश्न मनाया गया और आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यकर्ताओं ने पटाखे फोड़े। केजरीवाल को 21 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय ने अब समाप्त की जा चुकी आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया था।

दिल्ली की एक स्थानीय अदालत ने बृहस्पतिवार को कथित आबकारी घोटाले से जुड़े धनशोधन के एक मामले में केजरीवाल को जमानत दे दी। विशेष न्यायाधीश न्याय बिंदु ने प्रवर्तन निदेशालय की उस अर्जी को भी अस्वीकार कर दिया जिसमें जमानत आदेश को 48 घंटे के लिए स्थगित रखने का आग्रह किया गया था ताकि केंद्रीय एजेंसी इसके खिलाफ उच्च न्यायालय में अपील कर सके।केजरीवाल करीब 60 दिन से तिहाड़ जेल में बंद थे। 10 मई को उच्चतम न्यायालय ने उन्हें लोकसभा चुनाव में प्रचार करने के लिए एक जून तक अंतरिम जमानत देते हुए कहा था कि उन्हें दो जून को आत्मसमर्पण करना होगा और वापस जेल जाना होगा।

आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने मुख्यमंत्री के परिवार से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा, "इस जीत से हर कार्यकर्ता उत्साहित है। हम बहुत खुश हैं। यह भाजपा के मुंह पर करारा तमाचा है। अगर भाजपा में थोड़ी भी शर्म बची है तो उसे अब इन फर्जी मामलों को बंद कर देना चाहिए और जेल में बंद लोगों को रिहा कर देना चाहिए।" उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि केजरीवाल को सलाखों के पीछे डालने का भाजपा का एकमात्र उद्देश्य उनका राजनीतिक करियर खत्म करना और आप को कुचलना है।

केजरीवाल को जमानत मिलने के तुरंत बाद वरिष्ठ आप नेता आतिशी ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, 'सत्यमेव जयते'। पार्टी ने ‘एक्स' पर कहा, “सत्य परेशान हो सकता है, पराजित नहीं हो सकता। भाजपा की ईडी की तमाम आपत्तियों को ख़ारिज करते हुए माननीय न्यायालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी को जमानत दे दी है।” पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि फैसले के बाद "सत्य की जीत हुई"। मान ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "अदालत पर भरोसा -केजरीवाल जी को जमानत मिल गई -सत्य की जीत हुई।"

केजरीवाल की कानूनी टीम में शामिल अधिवक्ता ऋषि कुमार ने कहा कि जमानत की प्रक्रिया शुक्रवार सुबह पूरी कर ली जाएगी और मुख्यमंत्री दोपहर तक जेल से बाहर आ जाएंगे। दिल्ली के कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि पीएमएलए के मामलों में किसी भी तरह की राहत के लिए उच्चतम न्यायालय तक इंतज़ार करना पूरी न्याय व्यवस्था का दम घोंट रहा था। उन्होंने कहा, ‘‘निचली अदालतें भी समय पर न्याय दें, यह बहुत ज़रूरी था। हर मामले के उच्चतम न्यायालय जाने से उच्चतम न्यायालय पर अनावश्यक रूप से बोझ बढ़ रहा है।"

आप के राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा ने कहा, "यह सत्य जीत है और न्याय की जीत है। केजरीवाल को जमानत देने के लिए माननीय न्यायालय का हृदय से धन्यवाद।" आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में उच्चतम न्यायालय द्वारा दी गई अंतरिम जमानत एक जून को समाप्त होने के बाद केजरीवाल ने तिहाड़ जेल में आत्मसमर्पण कर दिया था। आत्मसमर्पण के समय केजरीवाल ने कहा था, "मैं जेल इसलिए नहीं जा रहा हूं कि मैं भ्रष्टाचार में लिप्त था, बल्कि इसलिए जा रहा हूं कि मैंने तानाशाही के खिलाफ आवाज उठाई थी।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News