केंद्र का हर घर झंडा अभियान: आजादी के 75 साल पूरे होने पर घर-घर तिरंगा फहराने का कैंपेन

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 11:01 AM (IST)

नेशनल डेस्क: हर घर तिरंगा अभियान को सुविधाजनक बनाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पिछले साल फ्लैग कोड में संशोधन किया था ताकि झंडे को पॉलिएस्टर और मशीन से बनाया जा सके। अधिकारियों के अनुसार, केंद्र 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारतीयों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक बड़े पैमाने पर अभियान शुरू करने के लिए तैयार है और तिरंगे की उपलब्धता को बढ़ावा देने के लिए कंपनियों और ई-कॉमर्स साइटों को निर्देश दिया गया है।

 

संस्कृति सचिव गोविंद मोहन ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत संस्कृति मंत्रालय 11 से 17 अगस्त तक पूरे देश में ‘स्वतंत्रता सप्ताह’ के रूप में मनाने की योजना बना रहा है। सप्ताह के दौरान देश के 26 करोड़ परिवारों को ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के तहत तिरंगा फहराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

 

मोहन ने कहा कि मंत्रालय राष्ट्रीय ध्वज का पर्याप्त उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए कपड़ा निर्माताओं के संपर्क में है। उन्होंने कहा कि एमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे ई-टेलर्स के साथ भी बैठकें हो रही हैं। उन्होंने कहा कि मंत्रालय कार्यक्रम के समन्वय के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ भी बातचीत कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News