वैक्सीन लेने के बाद बच्चों में दिख सकते हैं ये साइड इफेक्ट- पैरेन्ट्स रहे अलर्ट

punjabkesari.in Thursday, Jan 06, 2022 - 10:00 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में जहां कोरोना का कहर जारी हैं वहीं इस बीच 3 जनवरी 2022 से देश भर में 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन दी जा रही है। जानकारी के मुताबिक, पहले दिन ही 30 लाख बच्चों को कोरोना का टीका लगाया गया, वहीं अबतक 1 करोड़ से ज्यादा बच्चों को कोरोना टीका लगाया जा चुका है। 

वहीं एक्सपर्ट का कहना है कि पहली डोज के 4 वीक बाद सेकेंड डोज लगेगी और उसके भी 4 हफ्ते बाद इम्यूनिटी विकसित होगी और उसके बाद भी बच्चों को पूरी सुरक्षा रखनी काफी जरूरी है।

इस बीच एक्सपर्ट ने अभिभावकों को सलाह दी है कि अगर बच्चों में वैक्सीनेशन के कुछ संभावित साइड इफेक्ट दिखते है तो घबराने की जरूरत नहीं है, ये हल्के साइड इफेक्ट दिखाते हैं कि वैक्सीन ने अपना काम करना शुरू कर दिया है। जैसे कि-
 
लाल निशान और दर्द 
हाथ में जहां पर वैक्सीन लगाई गई है वहां बच्चों को लाल निशान के साथ दर्द महसूस हो सकता है। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक, वैक्सीनेशन का लाल निशान और दर्द को कम करने में मदद के लिए टीकाकरण वाले एरिया पर एक ठंडा, नरम कपड़ा रखना सही रहेगा।

टीके के बाद बेहोशी
किशोरों में किसी भी टीके के बाद बेहोशी आम बात है। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, वैक्सीनेशन के बाद लगभग 15 मिनट तक बैठना या लेटना बेहोशी को रोकने में मदद कर सकता है।

हल्का बुखार
स्वास्थ्य विशेषज्ञ के मुताबिक, वैक्सीनेशन के बाद बच्चों में हल्का बुखार आम लक्षण है। 

 थकान 
 वैक्सीन लगवाने के बाद बच्चों को थकान और बदन दर्द की समस्या हो सकती है, इस पर घबराने की जगह CDC के बताए मुताबिक, आराम करने दें और उन्हें अधिक मात्रा में लिक्विड पदार्थ दें।

 चक्कर आना  
 वैक्सीनेशन के बाद कुछ बच्चों को चक्कर आ सकते हैं, लेकिन ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है, ध्यान रखें बच्चे खाली पेट वैक्सीन न लें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News