Maharishi Valmiki Jayanti: 17 अक्टूबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित, इस हफ्ते लोगों को मिल रहा चार दिन का लंबा वीकेंड

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 07:53 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अक्टूबर का महीना आते ही त्योहारों के साथ छुट्टियों का सिलसिला भी शुरू हो गया है, और इस बार 17 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती और कटि बिहू के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। इस दिन स्कूल, कॉलेज, और सरकारी दफ्तर कई राज्यों में बंद रहेंगे। अगर आप 18 अक्टूबर को छुट्टी लेते हैं, तो आप लगातार चार दिन (17 से 20 अक्टूबर) का लंबा वीकेंड एंजॉय कर सकते हैं, क्योंकि 19 और 20 अक्टूबर को शनिवार और रविवार का वीकेंड भी है।

आम गलतियां और उनसे बचने के तरीके:

छुट्टी की योजना न बनाना: अक्सर लोग छुट्टियों का पूरा फायदा नहीं उठा पाते क्योंकि वे पहले से योजना नहीं बनाते हैं। इससे बचने के लिए आप छुट्टियों की तारीखें पहले से देख लें और जरूरत के अनुसार छुट्टियों को एडजस्ट करें, जैसे 18 अक्टूबर को छुट्टी लेकर 4 दिन का वीकेंड प्लान करना।

अवकाश की तारीखों पर ध्यान न देना: कई बार लोग छुट्टियों की सही तारीखों पर ध्यान नहीं देते और गलत दिन की छुट्टी ले लेते हैं। इससे बचने के लिए सरकारी अवकाश की सही सूची चेक करें। इस साल 31 अक्टूबर को भी छुट्टी रहेगी, इसलिए इस तारीख को ध्यान में रखें।

वर्कलोड का ध्यान न रखना: कभी-कभी लोग लंबी छुट्टियों के चक्कर में अपनी जिम्मेदारियों को नजरअंदाज कर देते हैं। इससे बचने के लिए, छुट्टी से पहले अपने काम को मैनेज करें ताकि छुट्टी के बाद अचानक काम का बोझ न हो।

त्योहारों का सीजन होने के कारण यह समय प्लानिंग के लिए सही है। इन छुट्टियों का सही से लाभ उठाने के लिए काम और छुट्टी के बीच सही संतुलन बनाए रखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News