NEET UG Result 2024 : NTA ने exam.nta.ac पर संशोधित स्कोरकार्ड किया जारी – ऐसे करें रिजल्ट चेक

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 07:32 PM (IST)

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने संशोधित नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG) 2024 Final Answer Key और स्कोरकार्ड जारी कर दिया है। भौतिकी के प्रश्नों के सही विकल्प पर विचार करने के बाद संशोधित मेरिट सूची घोषित की गई। सुप्रीम कोर्ट ने इस बार विवादों में घिरे NEET की परीक्षा रद्द करने और दोबारा परीक्षा कराने की मांग वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया। NEET UG 2024 संशोधित परिणाम लिंक exam.nta.ac.in/NEET/ पर देख सकते है।

इस साल अखिल भारतीय रैंक 1 में 67 छात्र शामिल हुए। उनमें से छह परीक्षार्थियों द्वारा की गई गलतियों के कारण परीक्षा के दौरान खोए समय के लिए अतिरिक्त अंकों के साथ मुआवजे के कारण सूची में थे। 44 छात्र इसलिए शीर्ष पर रहे क्योंकि उन्होंने भौतिकी के एक प्रश्न का उत्तर गलत दिया था और इसके लिए उन्हें ग्रेस मार्क्स मिले थे। संशोधित परिणाम की घोषणा के साथ उम्मीदवारों की रैंक बदल जाएगी, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने फैसला किया था कि केवल एक ही सटीक उत्तर होगा और इसके अलावा किसी अन्य उत्तर के साथ उत्तर देने वाले को इसके लिए अंक नहीं मिलेंगे। इसका मतलब यह है कि इन 44 उम्मीदवारों के अंक अब 720 में से 715 हो जाएंगे और शेष 14 उम्मीदवार - जिन्होंने 720 अंक प्राप्त किए हैं - और अन्य 70 हैं जिन्होंने 720 में से 716 अंक प्राप्त किए हैं। इन 44 को अब उनके बाद ही रैंक किया जाएगा।

इस साल सामान्य और सामान्य-पीएच श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ पिछले साल 720-137 से बढ़कर 720-164 हो गई है। एनटीए नीट यूजी 2024 में अखिल भारतीय कॉमन मेरिट सूची में प्राप्त उच्चतम अंकों के आधार पर नीट यूजी पर्सेंटाइल निर्धारित करता है। पर्सेंटाइल में भी बदलाव किया जाएगा। इस साल, 24,06,079 छात्रों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था और उनमें से 23,33,297 उपस्थित हुए।

क्यों जारी हुआ रिवाइज्ड स्कोरकार्ड

फिजिक्स के एक विवादित प्रश्न के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद मेरिट लिस्ट में संशोधन की आवश्यकता पड़ी थी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 23 जुलाई को घोषणा की थी कि संशोधित परिणाम दो दिनों के भीतर जारी किए जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को आदेश दिया था कि फिजिक्स पेपर के एक प्रश्न का सही उत्तर आईआईटी दिल्ली की एक्सपर्ट टीम द्वारा बताये गए उत्तर को माना जाए। इसी के अनुसार, चार लाख छात्रों के रिजल्ट को रिवाइज करने का आदेश दिया गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने एक्सपर्ट टीम की रिपोर्ट के आधार पर स्पष्ट किया कि एक प्रश्न के दो विकल्प को सही उत्तर मानना उचित नहीं है। इससे लगभग 4.2 लाख छात्रों के अंकों पर प्रभाव पड़ेगा, जिन्होंने पहले से स्वीकृत उत्तर को चुना था। इसके परिणामस्वरूप, शीर्ष स्कोरर्स की संख्या 61 से घटकर लगभग 17 हो गई है।

NEET UG रिवाइज्ड स्कोरकार्ड 2024 देखने की प्रक्रिया

  1. स्कोर कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक एनटीए वेबसाइट exam.nta.ac.in/NEET पर जाएं।
  2. "NEET-UG Revised Score Card" के लिंक पर क्लिक करें।
  3. लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट करें।
  4. स्क्रीन पर प्रदर्शित संशोधित स्कोरकार्ड देखें।
  5. भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रति डाउनलोड करें और सुरक्षित रखें।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News