Digital Payments: अब बिना बैंक अकाउंट वाले भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, Google Pay ने पेश किया नया फीचर

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 09:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गूगल ने अपने पेमेंट प्लेटफॉर्म, गूगल पे के लिए एक नया फीचर "UPI Circle" लॉन्च करने की घोषणा की है। यह फीचर नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा पेश किया गया है, जिससे अब बिना बैंक अकाउंट वाले लोग भी UPI पेमेंट कर सकेंगे। गूगल पे भारत में सबसे लोकप्रिय UPI ऐप में से एक है और यह नया फीचर जल्द ही GPay यूजर्स के स्मार्टफोन में उपलब्ध होगा। आइए जानते हैं UPI Circle क्या है और यह कैसे काम करता है।

UPI Circle क्या है?
UPI Circle एक डेलिगेटेड पेमेंट सर्विस है, जो UPI पेमेंट को और भी आसान और लचीला बनाती है। इसमें एक UPI यूजर अपने परिवार के सदस्यों या रिश्तेदारों को अपने साथ जोड़ सकता है, चाहे उनके पास अपना बैंक अकाउंट न हो। यह फीचर उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी है, जो किसी और पर कैश के लिए निर्भर रहते हैं। UPI Circle में जुड़ने के बाद, ये लोग भी डिजिटल पेमेंट करने में सक्षम होंगे।

UPI Circle में डेलिगेशन के तरीके

UPI Circle में यूजर के पास दो प्रकार के डेलिगेशन के विकल्प होते हैं:

  1. फुल डेलिगेशन (Full Delegation): इसमें प्राइमरी यूजर (जिसके पास बैंक अकाउंट है) 15,000 रुपये तक की मासिक सीमा सेट कर सकता है। इसका मतलब है कि सर्किल में जुड़े दूसरे यूजर्स बिना किसी अनुमति के पूरे महीने में अधिकतम 15,000 रुपये तक की पेमेंट कर सकते हैं।

  2. आंशिक डेलिगेशन (Partial Delegation): इस विकल्प में सभी सेकेंडरी यूजर्स को हर ट्रांजैक्शन के लिए प्राइमरी यूजर से अनुमति लेनी होगी।


UPI Circle कैसे काम करता है?
UPI Circle का उपयोग करने के लिए प्राइमरी यूजर के पास एक बैंक अकाउंट होना आवश्यक है, जो UPI ऐप से लिंक किया गया हो। वहीं, सेकेंडरी यूजर्स को केवल UPI ID की आवश्यकता होगी, जिसे वे अपने पेमेंट ऐप से बना सकते हैं। प्राइमरी यूजर की कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेकेंडरी यूजर का होना भी जरूरी है, ताकि उसे सर्किल में जोड़ा जा सके।

सेकेंडरी यूजर्स QR कोड को स्कैन करके पेमेंट कर सकते हैं। यदि डेलिगेशन आंशिक है, तो प्राइमरी यूजर की अनुमति की आवश्यकता होगी। लेकिन यदि डेलिगेशन पूर्ण है, तो अनुमति की आवश्यकता नहीं होती है। इस नए UPI Circle फीचर से गूगल पे उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल पेमेंट करना और भी सरल और सुलभ हो जाएगा, खासकर उन लोगों के लिए जिनके पास बैंक अकाउंट नहीं है।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News