अब बिना दवा के भी कंट्रोल होगा कोलेस्ट्रोल, बस करना होगा यह आसान काम

punjabkesari.in Friday, Dec 06, 2019 - 11:23 AM (IST)

लंदन: दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग कोलैस्ट्रोल की समस्या से जूझ रहे हैं और इसके लिए उन्हें हर दिन स्टैटिन लेने की जरूरत पड़ती है लेकिन अब जल्द ही यह गुजरे जमाने की बात हो जाएगी। कोलैस्ट्रोल को नियंत्रण में रखने के लिए अब आपको दवा खाने की कोई जरूरत नहीं होगी बल्कि साल में सिर्फ दो बार इंजैक्शन लगाने से ही आपका कोलैस्ट्रोल नियंत्रित हो जाएगा।

 

इंजैक्शन केजरिए इक्लिसिरान नामक दवा को साल में दो बार देने से ही बैड कोलैस्ट्रोल के स्तर को शरीर से कम किया जा सकता है। इस दवा का परीक्षण किया जा चुका है। एक इंजैक्शन लेने के दो हफ्ते बाद शरीर से कोलैस्ट्रोल की मात्रा 50 फीसदी तक कम हो जाती है और अगले 6 महीने तक यह दवा इसके स्तर को नियंत्रित रखती है। विशेषज्ञों को उम्मीद है कि 18 महीनों के अंदर इस इंजैक्शन को सभी तरह की अनुमति मिल जाएगी और इसे प्रचलन में लाया जा सकेगा। 

 

अब वैज्ञानिक साल में सिर्फ एक बार ली जाने वाली दवा की खोज में जुटे हैं। इम्पीरियल कालेज आफ लंदन के प्रोफैसर और प्रमुख शोधकत्र्ता कौशिश रे ने कहा कि यह इंजैक्शन सब कुछ बदलने वाला है। मरीज अब इंजैक्शन लेकर रोज दवा खाने के झंझट से मुक्ति पा सकते हैं। ब्रिटिश हार्ट फाऊंडेशन के नीलेश सामानी ने कहा कि इसे किसी दवा की दुकान या घर में खुद से भी लिया जा सकेगा। यह इंजैक्शन सबसे पहले उन मरीजों को लगाया जाएगा जो रोज दवा खा रहे हैं और उनको कोई फायदा नहीं मिल रहा है। इसके अलावा इस इंजैक्शन से उन मरीजों को भी लाभ मिलेगा जो कभी-कभार अपनी दवा खाना भूल जाते हैं।

 

इससे होने वाला नुक्सान
कोलैस्ट्रोल के उच्च स्तर से धमनियों को नुक्सान पहुंचता है और उनमें गंदगी जमा होने लगती है जिससे रक्त का प्रवाह रुक जाता है। स्टैटिन कोलैस्ट्रोल के स्तर को 30 से 50 फीसदी तक कम कर सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News