अब पहले से भी फास्ट होगी Amazon-Flipkart की सर्विस, Blinkit और Swiggy को टक्कर देने की तैयारी
punjabkesari.in Friday, Jan 10, 2025 - 04:17 PM (IST)
नेशनल डेस्क. भारत में क्विक कॉमर्स का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। अब इस क्षेत्र में अमेरिका की दो दिग्गज कंपनियां अमेजन और फ्लिपकार्ट उतरने की तैयारी में हैं। यह दोनों कंपनियां ब्लिंकिट और स्विगी जैसी भारतीय ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों को कड़ी टक्कर देने की योजना बना रही हैं।
अमेजन का "तेज" वेंचर
अमेजन ने बेंगलुरु में अपनी नई सेवा "तेज" की टेस्टिंग शुरू कर दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह पायलट प्रोजेक्ट खासतौर पर क्विक कॉमर्स में तेजी लाने के लिए बनाया गया है। इसका उद्देश्य डार्क स्टोर्स के जरिए थर्ड पार्टी कंपनियों के साथ साझेदारी कर ग्राहकों को रोजमर्रा की जरूरी चीजें कुछ ही मिनटों में होम डिलीवरी के माध्यम से उपलब्ध कराना है। अमेजन के प्रवक्ता ने बताया कि यह नई सेवा अभी बेंगलुरु के चुनिंदा पिन कोड में उपलब्ध है। कंपनी इस पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद इसे देशभर में लॉन्च करेगी। डार्क स्टोर्स छोटे गोदाम होते हैं, जहां से तेज़ी से डिलीवरी की जाती है।
फ्लिपकार्ट की "मिनट्स" सर्विस
वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट अपनी क्विक कॉमर्स सेवा "मिनट्स" का विस्तार करने की योजना बना रही है। कंपनी की योजना बेंगलुरु में पहले चरण में 150 स्टोर खोलने की है। इन स्टोर्स में स्मार्टफोन, लैपटॉप, दवाइयां और अन्य रोजमर्रा की चीजें ग्राहकों को तुरंत उपलब्ध कराई जाएंगी। फ्लिपकार्ट का लक्ष्य है कि जेप्टो, स्विगी इंस्टामार्ट और ब्लिंकिट जैसी कंपनियों की तुलना में अधिक तेज और गुणवत्ता वाले उत्पाद उपलब्ध कराए जाएं। कंपनी आने वाले समय में कोलकाता में भी अपनी सेवाओं का विस्तार करेगी।
क्विक कॉमर्स का भविष्य
भारत में क्विक कॉमर्स का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। ग्राहक अब कुछ ही मिनटों में अपनी जरूरत की चीजें घर पर चाहते हैं। ऐसे में अमेजन और फ्लिपकार्ट की एंट्री इस बाजार को और प्रतिस्पर्धी बनाएगी। अमेजन जहां रोजमर्रा की चीजों पर फोकस कर रही है। वहीं फ्लिपकार्ट इलेक्ट्रॉनिक्स और मेडिसिन पर ज्यादा ध्यान दे रही है। दोनों कंपनियां अपने नेटवर्क और सेवाओं को मजबूत करने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश कर रही हैं।