हिंदू बनने के लिए किसी धर्म बदलने की जरूरत नहीं, भारत में हर कोई हिंदू है: मोहन भागवत

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 10:15 AM (IST)

नेशनल डेस्क: मेघालय के शिलाॅन्ग में विशिष्ट नागरिक सम्मेलन में पहुंचे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संचालक मोहन भागवत ने कहा कि हिंदू बनने के लिए धर्म बदलने की जरूरत नहीं है ब्लकि भारत में रहने वाले सभी लोग हिंदू हैं।

उन्होंने कहा कि हिमालय के दक्षिण में, हिंद महासागर के उत्तर में और सिंधु नदी के तट के निवासियों को परंपरागत रूप से हिंदू कहा जाता है। इस्लाम का प्रसार करने वाले मुगलों और ईसाई धर्म का प्रसार करने वाले ब्रिटिश शासकों से भी पहले हिंदू अस्तित्व में थे, हिंदू धर्म नहीं, बल्कि जीवन जीने का एक तरीका है।

आरएसएस प्रमुख ने कहा कि हिंदू शब्द उन सभी को शामिल करता है जो भारत माता के पुत्र हैं, भारतीय पूर्वजों के वंशज हैं हिंदू बनने के लिए किसी को धर्म बदलने की जरूरत नहीं, क्योंकि भारत में हर कोई हिंदू है।  
 
 मोहन भागवत ने कहा कि हम हमेशा से एक रहे हैं. जब हम इसे भूल जाते हैं तो अपनी स्वतंत्रता खो देते हैं। इसलिए, हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम एक बनें और अपने देश को मजबूत और अधिक आत्मनिर्भर बनाएं।  बता दें कि भागवत यहां शनिवार और रविवार को संघ पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं की कई बैठकों में शामिल हुए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News