करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन की तिथि तय नहींः पाकिस्तान

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2019 - 04:33 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान ने बृहस्पतिवार को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के मौके पर पाकिस्तान ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को न्योते का औपचारिक ऐलान कर दिया।करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के मौके पर पाकिस्तान ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को न्योता भेजा है। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को औपचारिक रूप से आमंत्रित किया गया है लेकिन फिलहाल करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए अभी कोई तिथि तय नहीं की गई है।

PunjabKesari

उन्होंने आश्वासन दिया कि गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर इसे अगले महीने ‘‘समय पर'' शुरू कर दिया जाएगा। एक महीने पहले कॉरिडोर परियोजना के प्रमुख एक वरिष्ठ अधिकारी ने घोषणा की थी कि करतारपुर साहिब के लिए पाकिस्तान 9 नवम्बर से भारतीय सिख श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति देगा। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि इसका उद्घाटन समय पर होगा लेकिन इसके शुरू होने के लिए मैं कोई तिथि नहीं दे सकता क्योंकि अभी तक इसकी तिथि तय नहीं की गई है।'' उन्होंने आश्वासन दिया कि कॉरिडोर को सिखों के संस्थापक गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर 12 नवम्बर को खोल दिया जाएगा।

PunjabKesari

प्रस्तावित कॉरिडोर करतारपुर में दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक के साथ जोड़ेगा और भारतीय श्रद्धालु वीजा मुक्त यात्रा कर सकेंगे। उन्हें करतारपुर साहिब जाने के लिए केवल परमिट हासिल करना होगा। करतारपुर साहिब की स्थापना 1522 में गुरु नानक देव ने की थी। लाहौर से करीब 125 किलोमीटर दूर नारोवाल में प्रस्तावित करतारपुर कॉरिडोर की 16 सितम्बर को पाकिस्तानी और विदेशी पत्रकारों की यात्रा में परियोजना निदेशक आतिफ माजिद ने कहा कि कॉरिडोर का 86 फीसदी काम पूरा हो गया है और नौ नवम्बर को इसे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News