नीतीश ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया हवाई सर्वेक्षण

punjabkesari.in Monday, Aug 14, 2017 - 08:21 PM (IST)

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पड़ोसी देश नेपाल और बिहार के इलाकों में लगातार हुई भारी बारिश को ‘फ्लैश फ्लड’ की संज्ञा दी है। बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित 4 जिलों पूॢणया, अररिया, कटिहार एवं किशनगंज का विस्तृत हवाई सर्वेक्षण करने के बाद लौटे नीतीश ने पटना हवाई अड्डे के स्टेट हैंगर में पत्रकारों से बातचीत करते हए कहा कि जो इलाके बाढ़ से प्रभावित हैं, उनकी स्थिति को देखने का अवसर मिला। हवाई सर्वेक्षण का सबसे बड़ा लाभ होता है कि पूरी स्थिति की संपूर्ण जानकारी मिल जाती है और वह जानकारी इसलिये जरूरी है कि किस इलाके में राहत एवं बचाव के सिलसिले में क्या करना होगा, हवाई सर्वेक्षण से पूरी स्थिति स्पष्ट हो जाती है। 

बाढ़ प्रभावित इलाकों में जल्द पहुंचाई जाएगी राहत 
उन्होंने कहा कि कल से इन इलाकों में राहत एवं बचाव के सारे काम किये जा रहे हैं। नीतीश ने कहा कि हम लोगों ने जो पूरी स्थिति को देखा है, उससे यह प्रतीत हुआ है कि बहुत ज्यादा वर्षा नेपाल और बिहार के इलाके में हुई है। उन्होंने कहा कि हमने हवाई सर्वेक्षण के बाद आपदा प्रबंधन मंत्री सह पूर्णिया जिले के प्रभारी मंत्री दिनेश चन्द्र यादव, पूर्णिया के आयुक्त, प्रभारी सचिव का भी हवाई सर्वेक्षण कराया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सबसे ज्यादा अररिया और किशनगंज का बड़ा हिस्सा, पूर्णिया का तीन ब्लॉक और अभी तक कटिहार का एक ब्लॉक प्रभावित हुआ है लेकिन सबसे ज्यादा प्रभावित अररिया के शहर में, फारबिसगंज में तथा किशनगंज में पानी घुसा है और अनेक गांवों में भी पानी घुसा है। 

प्रधानमंत्री, गृह मंत्री का किया धन्यावाद
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री, गृह मंत्री एवं रक्षा मंत्री से कल ही बात की थी और मैं केन्द्र सरकार को धन्यवाद देता हूं कि जिस भी सहायता का हमने आग्रह किया था, बहुत जल्द ही सहायता मिल गयी। एनडीआरएफ की चार टीम पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि राहत एवं बचाव अभियान का काम युद्धस्तर पर हो रहा है। मुख्यमंत्री ने हवाई सर्वेक्षण से लौटने के तुरंत बाद पटना के 01 अणे मार्ग स्थित अपने आवास पर मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव, आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव, ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव के साथ बैठक की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News