इंदिरा गांधी के बाद पहली महिला रक्षामंत्री बनीं निर्मला सीतारमण

punjabkesari.in Sunday, Sep 03, 2017 - 02:44 PM (IST)

नई दिल्लीः एक लंबे अर्से के बाद रक्षा मंत्रालय का जिम्‍मा फिर से देश की एक महिला उठाने जा रही है। वाणिज्य मंत्रालय  में स्वतंत्र प्रभार मंत्री निर्मला सीतारमण को देश का नया रक्षामंत्री बनाया गया है। रक्षा मंत्रालय का भार संभालने वाली देश की पहली महिला पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी थीं। उसके बाद से अब यह जिम्‍मेदारी संभालने वाली निर्मला सीतारमण देश की दूसरी महिला होंगी। अब तक इस क्षेत्र में पुरुषों का ही वर्चस्‍व रहा है। अमेरिका में वीजा नियमों में सख्ती से भारतीय कंपनियों और खासतौर पर आईटी सेवा प्रदाता कंपनियों के प्रभावित होने को लेकर अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारत की चिंता को असरदार तरीके से रखने वाली निर्मला सीतारमण ने नरेंद्र मोदी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में आज कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। 

JNU की छात्रा हैं निर्मला सीतारमण
निर्मला सीतारमण ने 1980 में सीतालक्ष्मी रामास्वामि कॉलेज, तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु से ग्रेजुएशन किया है। उसके बाद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से M.phil किया। उनको अरुण जेटली की जगह रक्षा मंत्री बनाया गया है। 
PunjabKesari
राजनीतिक सफर
आंध्र प्रदेश की रहने वाली निर्मला सीतारमण अब तक वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के तौर पर मंत्रिपरिषद में जिम्मेदारी संभाल रही थीं। इसस पहले उन्होंने वित्त एवं कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री का दायित्व निर्वाह किया। भाजपा की प्रवक्ता रह चुकीं निर्मला इस पार्टी से साल 2006 में जुड़ी थीं। प्रवक्ता के तौर पर उन्होंने विभिन्न मीडिया मंचों पर अपनी पार्टी की नीतियों का प्रभावी तरीके से प्रचार प्रसार एवं बचाव किया।
PunjabKesari
दिलचस्प बात यह है कि इस भूमिका में रहते हुए निर्मला दिल्ली की तुलना में गुजरात में खासी लोकप्रिय हो गई थीं। वर्ष 2014 में जब लोकसभा चुनाव हुए तब भाजपा की प्रवक्ता रहते हुए निर्मला ने ‘प्रधानमंत्री पद के लिए मोदी’ संदेश का असरदार तरीके से प्रचार किया। निर्मला मोदी मंत्रिमंडल में वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री ( स्वतंत्र प्रभार ) बनाई गईं। उन्हें वाणिज्य एवं कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री की भी जिम्मेदारी मिली। आज मोदी कैबिनेट का तीसरी बार विस्‍तार किया है, इसके तहत चार मंत्रियों को प्रमोशन मिला तो वहीं नौ नएं मंत्रियों को कैबिनेट में जगह मिली।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News