जम्मू-कश्मीर में हटाया गया रात का कर्फ्यू, शैक्षणिक संस्थानों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने का आदेश

punjabkesari.in Monday, Feb 14, 2022 - 02:36 AM (IST)

जम्मूः जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की ओर से दो सप्ताह के भीतर सभी शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की घोषणा के एक दिन बाद, प्रदेश कार्यकारी समिति ने रविवार को रात का कर्फ्यू हटा लिया और सोमवार को सभी शैक्षणिक संस्थानों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने का आदेश दिया। 

प्रदेश के मुख्य सचिव ए.के. मेहता की अध्यक्षता हुयी बैठक के बाद एसईसी की ओर से जारी ताजा दिशानिर्देशों कहा गया, 'सभी विश्वविद्यालय, कॉलेज, पॉलिटेक्निक और आईटीआई 14 फरवरी (सोमवार) से नियमित रूप से ऑफ़लाइन कक्षाएं शुरू करेंगे।' 

दिशानिर्देश के मुताबिक नियमित रूस से ऑफ़लाइन कक्षाओं में शामिल होने के लिए आने वाले 15-17 आयु वर्ग के सभी छात्रों को अपने साथ टीकाकरण प्रमाण पत्र लाना होगा, जबकि संस्थानों के प्रमुखों को यह सुनिश्चित करना होगा कि सामाजिक दूरी और कोविड-उपयुक्त व्यवहार से संबंधित दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाए, जिसमें संस्थान के प्रवेश द्वार पर नियमित स्क्रीनिंग भी शामिल है। सरकारी आदेश में कहा गया, ‘‘सभी समर जोन स्कूल भी चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे। 

नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं 14 फरवरी से नियमित रूप से ऑफ़लाइन शिक्षण शुरू कर सकती हैं। नियमित ऑफ़लाइन कक्षाओं में भाग लेने के लिए आने वाले 15-17 आयु वर्ग के सभी छात्रों को अपने साथ टीकाकरण प्रमाण पत्र ले जाना होगा।'' 

एसईसी ने पिछले 25 प्रतिशत के मुकाबले इनडोर सभाओं में उपस्थिति को अधिकृत क्षमता के 50 प्रतिशत तक बढ़ा दिया, जबकि सिनेमा हॉल, थिएटर, रेस्तरां, क्लब, व्यायामशाला और स्विमिंग पूल को अधिकृत क्षमता के 25 प्रतिशत पर कार्य करने की अनुमति दी गई थी। वहीं विंटर जोन के स्कूलों में सभी कक्षाओं के लिए ऑफलाइन शिक्षण 28 फरवरी के बाद शुरू होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News