कोयंबटूर सिलेंडर ब्लास्ट केस में NIA का एक्शन, तमिलनाडु-केरल और कर्नाटक में 60 स्थानों पर मारे छापे

punjabkesari.in Wednesday, Feb 15, 2023 - 05:01 PM (IST)

 

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने कोयंबटूर और मंगलुरु में हुए विस्फोटों के दो मामलों में बुधवार को तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में छापेमारी की। इसके आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। छापे 40 स्थानों पर मारे गए जिनमें से 32 कोयंबटूर कार बम विस्फोट के सिलसिले में और आठ मंगलुरु विस्फोट से संबंधित हैं। इनमें से एक मामला तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले में कोट्टई ईश्वरन मंदिर के सामने विस्फोटक सामग्री वाली एक कार में विस्फोट से संबंधित है।

समाज में आतंक फैलाना उद्देश्य, दोनों मामलों की जांच जारी
एजेंसी के प्रवक्ता ने कहा कि आरोपी जेमेशा मुबीन आईएसआईएस के प्रति निष्ठा की शपथ लेने के बाद पिछले साल 23 अक्टूबर को एक आत्मघाती हमले को अंजाम देने और मंदिर परिसर को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाने की साजिश रच रहा था। प्रवक्ता ने कहा कि उसका उद्देश्य समाज में आतंक फैलाना था। दूसरा मामला पिछले साल 19 नवंबर को कर्नाटक के मंगलुरु शहर में एक चलते ऑटो-रिक्शा में हुए प्रेशर कुकर बम विस्फोट से संबंधित है। विस्फोट उस समय हुआ था जब आरोपी विस्फोटक उपकरण को किसी सार्वजनिक स्थान पर लगाने के लिए ले जा रहा था। प्रवक्ता ने कहा कि छापेमारी में बड़ी संख्या में डिजिटल उपकरण और चार लाख रुपये नकद जब्त किए गए। उन्होंने कहा कि इन दोनों मामलों में आगे की जांच जारी है।

इन जगहों पर हुई छापामारी
कोयंबटूर मामले से जुड़ी छापेमारी तमिलनाडु और केरल में - कोयंबटूर (14), त्रिच्चि (1), नीलगिरि (2), तिरुनेलवेली (3), तूतीकोरिन (1), चेन्नई (3), तिरुवन्नामलाई (2), डिंडीगुल (1), माइलादुथुराई (1), कृष्णागिरि (1), कन्याकुमारी (1), तेनकासी (1) और एर्णाकुलम (1) समेत 32 स्थानों पर की गई। एजेंसी ने मंगलुरु मामले के संबंध में आठ स्थानों- तमिलनाडु के तिरुप्पुर (2) और कोयंबटूर (1), केरल के एर्णाकुलम (4) और कर्नाटक के मैसूर (1) में छापेमारी की।

सुबह पांच बजे शुरू हुई कार्रवाई
तमिलनाडु में छापेमारी स्थानीय पुलिस सुरक्षा के बीच सुबह पांच बजे शुरू हुई और कई घंटे चली। जिन स्थानों पर छापे मारे गए उनमें तिरुचिरापल्ली में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर का आवास और मस्कट में कार चालकों के रूप में काम करने वाले पिता-पुत्र का माइलादुथुराई स्थित मकान शामिल है। तिरुनेलवेली जिले में छापेमारी के बाद आधार कार्ड, सिम और एक मोबाइल फोन जब्त किया गया।

तेनकासी में, एक महिला के घर में छापा मारा गया जो कोयम्बटूर मामले में कुछ संदिग्धों के साथ फोन पर संपर्क में थी। चेन्नई में, जांच अधिकारी एक ऐसे व्यक्ति के घर पहुंचे जिसके खिलाफ कोयम्बटूर विस्फोट के संबंध में पहले भी छापे मारे गए थे। छापेमारी के बाद उसने संवाददाताओं से कहा कि उसे छिपने, अपने फोन से संदेशों को मिटाने या उपकरण बदलने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि ऐेसे किसी व्यक्ति से उसका कोई संबंध नहीं जो एनआईए की जांच के घेरे में है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News