गुजरात विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायक आज लेंगे शपथ...राहुल गांधी मालाखेडा में जनसभा को करेंगे संबोधित, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Dec 19, 2022 - 05:22 AM (IST)

नेशनल डेस्कः गुजरात विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायक दो दिवसीय सत्र के पहले दिन सोमवार को शपथ लेंगे। वहीं विधानसभाध्यक्ष और उप विधानसभाध्यक्ष पद के लिए मंगलवार को चुनाव होगा। 
PunjabKesari
उधर, कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा सोमवार को सुबह अलवर में प्रवेश करेगी और दोपहर में जिले के मालाखेड़ा में एक विशाल जनसभा होगी। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकरजुन खड़के और पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी सहित अनेक नेता इसमें भाग लेंगे माना यह जा रहा है कि इस सभा में करीब चार लाख लोगों के आने की उम्मीद है। 
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-

दिल्ली दंगों से संबंधित याचिकाओं पर सोमवार को सुनवाई करेगा दिल्ली हाईकोर्ट
दिल्ली उच्च न्यायालय 2020 में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों से संबंधित याचिकाओं पर सोमवार को सुनवाई करेगा। इन याचिकओं में से कई में कथित घृणा भाषणों को लेकर कई राजनीतिक नेताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का भी अनुरोध किया गया है। इस मामले की सुनवाई न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल और न्यायमूर्ति तलवंत सिंह की पीठ करेगी।

सुशासन सप्ताह में ऑनलाइन डिलीवरी के लिए 3,100 से अधिक नयी सेवाओं को किया जाएगा शामिल   
देश में सोमवार से शुरू हो रहे पांच दिवसीय ‘सुशासन सप्ताह' के दौरान ऑनलाइन डिलीवरी के लिए 3,100 से अधिक नयी सेवाओं को शामिल किया जाएगा। कार्मिक मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में यह बात कही। सुशासन कार्यक्रमों के आयोजन की योजना ‘प्रशासन गांव की ओर' विषय पर आधारित राष्ट्रव्यापी अभियान के दौरान बनाई गई थी। 

गृह मंत्रालय पूर्वी नागालैंड में अलग राज्य की मांग पर विचार जानेगा 
पूर्वी नागालैंड में अलग राज्य की मांग का अध्ययन करने के लिए केंद्र द्वारा गठित गृह मंत्रालय की एक टीम सोमवार को यहां अधिकारियों और निर्वाचित प्रतिनिधियों से मिल सकती है तथा मामले पर सरकार की राय जान सकती है। गृह मंत्रालय (पूर्वोत्तर) के सलाहकार ए के मिश्रा के नेतृत्व वाली तीन सदस्यीय टीम में गुप्तचर ब्यूरो के संयुक्त निदेशक मनदीप सिंह तुली और गृह मंत्रालय की पूर्वोत्तर डिवीजन के निदेशक ए के ध्यानी शामिल हैं। 

विपक्ष कृषि संकट और निवेश के नुकसान को लेकर विस में सरकार को घेरेगा: अजित पवार 
महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजित पवार ने रविवार को कहा कि विपक्ष सोमवार से शुरू हो रहे विधानमंडल के शीतकालीन सत्र में एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली राज्य सरकार को कृषि संकट और राज्य के हाथ से निवेश परियोजनाएं निकलने के मुद्दे पर घेरेगा। 

SC-ST आरक्षण अध्यादेश की जगह लेने के लिए विधेयक विस में किया जाएगा पेश : बोम्मई 
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने रविवार को कहा कि अनुसूचित जाति (एससी) एवं अनुसूचित जनजाति (एसटी) आरक्षण अध्यादेश का स्थान लेने के लिए एक विधेयक को सोमवार से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में पेश किया जाएगा। बोम्मई ने कहा कि बेलगावी के सवर्ण विधान सौद में होने वाले विधानसभा सत्र में अन्य विधेयक भी पेश किए जाएंगे। 

FIFA World Cup 2022: "यह रोमांचक फुटबॉल मैच के तौर पर याद किया जाएगा", PM मोदी ने अर्जेंटीना को जीत पर दी बधाई
अर्जेंटीना ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मैच में फ्रांस को हराकर इतिहास रच दिया है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अर्जेंटीना को विश्व कप जीतने पर बधाई दी और कहा कि फाइनल मुकाबले को फुटबॉल के सबसे रोमांचक मैचों में से एक के रूप में याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अर्जेंटीना और मेस्सी के करोड़ों भारतीय प्रशंसक इस शानदार जीत से खुश हैं। 

तेलंगाना कांग्रेस में मची भगदड़, एक दिन में 13 PCC मेंबरों ने दिया इस्तीफा 
कांग्रेस की तेलंगाना इकाई में आंतरिक कलह तेज होती दिख रही है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के 13 सदस्यों ने कुछ वरिष्ठ नेताओं की इन टिप्पणियों के विरोध में रविवार को इस्तीफा दे दिया कि अन्य दलों से कांग्रेस में आए लोगों को प्रमुखता मिली है। इन 13 सदस्यों में कांग्रेस विधायक डी. अनसूया (सीतक्का) और पूर्व विधायक वी. नरेंद्र रेड्डी भी शामिल हैं। 

महाराष्ट्र में लोकपाल कानून लाएगी शिंदे सरकार, अन्ना हजारे कमेटी की सभी मांगे मंजूर
केंद्र के लोकपाल कानून की तरह महाराष्ट्र में एक लोकायुक्त कानून बनाया जाएगा, जिसके दायरे में मुख्यमंत्री और मंत्री आएंगे। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को यह जानकारी दी। यहां विधानमंडल के शीत सत्र की पूर्व संध्या पर आयोजित पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक विधेयक पेश किया जाएगा।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News