सरकार शुरू करने जा रही नई स्कीम! हर महीने युवाओं को मिलेंगे 5,000 रुपए

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 05:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार युवाओं के लिए एक नई इंटर्नशिप स्कीम (New Internship Scheme) शुरू करने जा रही है। इस योजना के तहत युवाओं को हर महीने 5,000 रुपए मिलेंगे, जिसमें से 500 रुपए कंपनियों के CSR फंड से और 4,500 रुपए सरकार द्वारा दिए जाएंगे। बजट 2024 में इस योजना का प्रस्ताव पेश किया गया था और अब इसे लागू करने की तैयारी तेज हो गई है।
PunjabKesari
योजना की विशेषताएं
- युवाओं को 5,000 रुपए प्रति माह का भुगतान मिलेगा।
- केंद्र सरकार का कॉरपोरेट मामलों का मंत्रालय (MCA) इस योजना की गाइडलाइंस जल्द ही जारी करेगा।
- सरकार इस योजना के लिए एक विशेष ऑनलाइन पोर्टल भी विकसित करेगी।
PunjabKesari
 इन युवाओं को मिलेगा योजना का लाभ 
- आयु सीमा: इंटर्न की उम्र 21 से 24 साल के बीच होनी चाहिए।
- वार्षिक आय: परिवार की सालाना आय 8 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
- शैक्षणिक स्थिति: केवल वे छात्र जो फॉर्मल डिग्री कोर्स कर रहे हैं या नौकरी कर रहे हैं, इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं। ऑनलाइन कोर्स या - वोकेशनल ट्रेनिंग कर रहे छात्र इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं।

हर इंटर्न को मिलेगा 6,000 
बता दें कि यह योजना युवाओं को कॉर्पोरेट क्षेत्र में स्किल डेवलपमेंट के जरिए नौकरी पाने में मदद करेगी। कई बड़ी कंपनियों ने इस योजना में रुचि दिखाई है और वे युवाओं को ट्रेनिंग देने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा, हर इंटर्न को 6,000 रुपए का एक बार का भुगतान भी मिलेगा। इस इंटर्नशिप के दौरान ट्रेनिंग के खर्च को कंपनियां उठाएंगी, लेकिन रहने और खाने का खर्च युवाओं को खुद उठाना होगा। सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि से यह खर्च पूरा किया जा सकता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कंपनियों और युवाओं के बीच एक मजबूत संबंध स्थापित करना है, ताकि युवाओं को आसानी से नौकरी मिल सके और कंपनियों को अच्छे स्किल वाले कर्मचारी मिलें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News