पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में heavy Rainfall:  IMD ने इन राज्यों में भी ''बेहद भारी'' बारिश की चेतावनी दी

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2024 - 09:13 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, इस सप्ताह भारत के कई हिस्सों में व्यापक वर्षा होने की संभावना है। जहां देश के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश होगी, वहीं कुछ इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

उत्तर पश्चिम भारत में, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान सहित क्षेत्रों में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। हिमाचल प्रदेश में 25 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है, जबकि उत्तराखंड में 25 और 28 अगस्त को भी ऐसा ही हो सकता है। 

उत्तर भारत के लिए पूर्वानुमान
पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 27 और 28 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है, उत्तर प्रदेश में 25 अगस्त को ऐसी ही स्थिति का सामना करने की संभावना है। पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में 25 अगस्त को अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है और कई दिनों तक अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान में 25 अगस्त को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जिससे गंभीर जलभराव का खतरा है। 

पश्चिम और मध्य भारत के लिए पूर्वानुमान
पश्चिम और मध्य भारत में व्यापक रूप से मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। 25 अगस्त को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश होने की संभावना है, साथ ही पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। 

कोंकण क्षेत्र, गोवा और महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, विशेषकर मध्य महाराष्ट्र, 25 से 26 अगस्त के बीच बहुत भारी वर्षा से प्रभावित हो सकते हैं। सौराष्ट्र और कच्छ में भी 27 अगस्त तक तीव्र वर्षा होने का अनुमान है।

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के लिए पूर्वानुमान
पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में भी बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी। गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा और असम में विशिष्ट दिनों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, 26 अगस्त को मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News