मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह में कौन-कौन शामिल होगा?

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2024 - 11:41 AM (IST)

नई दिल्ली: मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रविवार को होने वाले भव्य शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी जोरों पर है। राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में विश्व नेताओं सहित 8,000 से अधिक गणमान्य लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। नरेंद्र मोदी 9 जून को शपथ ग्रहण से पहले राजघाट जाएंगे। 

प्रधानमंत्री मोदी 9 जून को ऐतिहासिक लगातार तीसरी बार शपथ लेंगे। भव्य समारोह में अन्य देशों के कई नेताओं को आमंत्रित किया गया है। "आम चुनाव 2024 के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और मंत्रिपरिषद का शपथ ग्रहण समारोह 09 जून 2024 को निर्धारित है। इस अवसर पर, भारत के पड़ोस और हिंद महासागर क्षेत्र के नेताओं को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है," विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा.

लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने 543 सदस्यीय लोकसभा में 293 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया। 240 सीटें हासिल करने वाली भाजपा 2014 के बाद पहली बार 272 के जादुई आंकड़े से पीछे रह गई। भाजपा और उसके सहयोगियों ने शुक्रवार को दिल्ली में एक महत्वपूर्ण बैठक में 73 वर्षीय को अपना नेता चुना।

मोदी के शपथ समारोह में कौन-कौन शामिल होगा?
 समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार करने वाले विश्व नेताओं में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ, नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड', भूटान के प्रधान मंत्री शामिल हैं। इस कार्यक्रम में शेरिंग टोबगे भी शामिल होंगे।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के अलावा, नेता उसी शाम राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भोज में भी शामिल होंगे।

बयान में कहा गया है, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए नेताओं का दौरा भारत द्वारा अपनी 'पड़ोसी पहले' नीति और 'सागर' दृष्टिकोण को दी गई सर्वोच्च प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए है।" .

विशेष आमंत्रित सदस्य
शपथ ग्रहण समारोह में सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर काम करने वाले स्वच्छता कार्यकर्ता, ट्रांसजेंडर और मजदूर विशेष अतिथियों में शामिल होंगे। वंदे भारत और मेट्रो ट्रेनों पर काम करने वाले रेलवे कर्मचारी और केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थी पीएम मोदी के तीसरे शपथ समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित "विकित भारत राजदूतों" में से हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News