पेपर लीक पर विवाद के बीच NEET-UG काउंसलिंग स्थगित

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2024 - 12:24 PM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने शनिवार को होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) स्थगित कर दी है। नई तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। काउंसलिंग की नई तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।

NEET परीक्षा में पेपर लीक सहित अनियमितताओं के आरोपों के बीच यह फैसला लिया गया। 5 जुलाई को, कथित कदाचार को लेकर विवादों से घिरी NEET-UG, 2024 परीक्षा को रद्द करने की बढ़ती मांग के बीच, केंद्र और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि इसे रद्द करना "प्रतिउत्पादक" होगा और " गोपनीयता के बड़े पैमाने पर उल्लंघन के सबूत के अभाव में लाखों ईमानदार उम्मीदवारों को गंभीर रूप से खतरे में डाल दिया गया है।

NTA, जो MBBS, BDS आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए NEET परीक्षा आयोजित करता है, और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय कथित तौर पर बड़े पैमाने पर कदाचार को लेकर छात्रों और राजनीतिक दलों द्वारा मीडिया बहस और विरोध प्रदर्शन के केंद्र में रहे हैं।

5 मई को हुई परीक्षा में पेपर लीक से लेकर नकल तक का मामला। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और एनटीए ने उन याचिकाओं का विरोध करते हुए अलग-अलग हलफनामे दायर किए, जिनमें विवादों से घिरी परीक्षा को रद्द करने, दोबारा परीक्षा कराने और इसमें शामिल सभी मुद्दों की अदालत की निगरानी में जांच की मांग की गई है। अपनी प्रतिक्रिया में उन्होंने कहा कि देश की प्रमुख जांच एजेंसी सीबीआई ने विभिन्न राज्यों में दर्ज मामलों को अपने हाथ में ले लिया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News