आम बजट में गांव के लोगों के लिए क्या? PM मोदी ने आसान भाषा में समझाया, पढ़ें संबोधन की प्रमुख बातें

punjabkesari.in Wednesday, Feb 23, 2022 - 11:21 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना और ग्रामीण सड़क योजना से लेकर गांवों में ब्रॉडबैंड संपर्क बढ़ाने जैसी केंद्र सरकार की विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं को पूरा करने के लक्ष्य को हासिल करने का आम बजट 2022 में एक स्पष्ट खाका है। ‘‘आम बजट-2022 के प्रावधानों से कैसे भारत के गांवों का तेजी से विकास होगा'' विषय पर आयोजित एक वेबिनार को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने बजट में घोषित ‘‘वाइब्रेंट विलेज'' का भी उल्लेख किया और कहा कि यह देश के सीमावर्ती गांवों के विकास में अहम भूमिका निभाएगा। 

PunjabKesari

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास'' उनकी सरकार की नीति और कार्यक्रमों का प्रेरणा सूत्र है और कोशिश है कि हर व्यक्ति, हर वर्ग और हर क्षेत्र को विकास का पूरा लाभ मिले। बजट में गांवों के विकास से संबंधित प्रावधानों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘इस बजट में सरकार द्वारा योजनाओं को पूरा करने के बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक स्पष्ट रोडमैप दिया गया है। बजट में पीएम आवास योजना, ग्रामीण सड़क योजना, जल जीवन मिशन, पूर्वोत्तर में संपर्क और गांवों की ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी... ऐसी हर योजना के लिए जरूरी प्रावधान किया गया है।'' 

PunjabKesari

मोदी ने कहा कि बजट में जो ‘‘वाइब्रेंट विलेज'' कार्यक्रम घोषित किया गया है, वह देश के सीमावर्ती गांवों के विकास के लिए बहुत अहम है। उन्होंने कहा कि गांवों में डिजिटल संपर्क अब एक आकांक्षा ही नहीं है, बल्कि यह आज की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘‘ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से गांवों में सुविधाएं ही नहीं मिलेंगी बल्कि यह गांवों में दक्ष युवाओं का एक बड़ा पूल तैयार करने में भी मदद करेगा।'' प्रधानमंत्री ने इस साल के बजट में पीएम आवास योजना के लिए 48,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किए जाने का उल्लेख करते हुए कहा कि इस साल 80 लाख घर बनाने का लक्ष्य तय किया गया है और इसे तय समय में पूरा करने के लिए तेजी से काम करना होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News