''शरद पवार और उद्धव ठाकरे से मुलाकात, कांग्रेस से दूरी'', आखिर क्‍या है ममता बनर्जी के मन में

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 03:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मंगलवार से मुंबई के तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगी और उनके इस दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार से मुलाकात करने की संभावना है। बनर्जी का पश्चिम बंगाल में निवेश को लेकर बुधवार को राज्य के उद्योगपतियों से भी मिलने का कार्यक्रम है। उल्लेखनीय है कि कल बनर्जी ने कार्यसमिति के सदस्यों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया और उनके पार्टी के संविधान में संशोधन करने की भी संभावना है। मुख्यमंत्री ने त्रिपुरा और गोवा के तृणमूल नेताओं तथा मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के साथ हाल ही में दल बदलने वाले 12 विधायकों से आज दक्षिण कोलकाता के कालीघाट स्थित अपने आवास पर बंद कमरे में बैठक की। 

पार्टी सूत्रों के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए पार्टी ने कार्यसमिति के सदस्यों को बढ़ाने का फैसला किया है और पाटर्ी के संविधान में संशोधन करने पर विचार कर रही है। उन्होंने बताया कि कई राज्यों के तृणमूल नेताओं ने बनर्जी और राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी से मुलाकात की है। राष्ट्रीय कार्य समिति की बैठक ने आगामी वर्षों के एजेंडे को और मजबूत किया है। तृणमूल कांग्रेस परिवार फासीवाद के खिलाफ लड़ने के लिए एकजुट है। तृणमूल के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि गोवा, मेघालय, त्रिपुरा और हरियाणा जैसे राज्यों के नेता पार्टी को राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए आयोजित बैठक में शामिल हुए। 

 ब्रायन ने कहा, ‘‘तृणमूल अब भाजपा के खिलाफ मुख्य विपक्षी दल है। पार्टी का डीएनए नहीं बदलेगा लेकिन पार्टी के संविधान की कुछ चीजें बदलेंगी। हमने तरीकों पर चर्चा की है और अंतिम मंजूरी पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी द्वारा दी जायेगी।'' उन्होंने यह भी कहा कि तृणतूल के राष्ट्रीय सचिव अभिषेक बनर्जी ने राष्ट्रीय स्तर पर उपस्थिति बढ़ाने के लिए बदलाव की मांग की थी। गौरतलब है कि तृणमूल का दामन थाम चुके हरियाणा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर ने हाल ही में दावा किया है कि ममता बनर्जी को देश की अगली प्रधानमंत्री बनाने पर चर्चा की गयी है। उन्होंने कहा, ‘‘ बनर्जी भाजपा के खिलाफ एकमात्र विश्वसनीय चेहरा हैं। हम सभी उन्हें देश का अगला प्रधानमंत्री देखना चाहते हैं। उनके संघर्ष और देश भर में उनके कार्यों पर प्रकाश डाला जाएगा।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News