कोरोना के बाद अब दिल्ली में एक और खतरा, एक्सपर्ट ने दी लोगों को चेतावनी

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2022 - 01:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना के बाद अब दिल्ली में स्वाइन फ्लू खतरा बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि राष्ट्रीय राजधानी में स्वाइन फ्लू और विषाणु जनित अन्य रोगों का प्रकोप बढ़ सकता है। दिल्ली में स्वाइन फ्लू के मामले बढ़ने के मद्देनजर उन्होंने लोगों को मास्क लगाने और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने की सलाह दी।

आकाश हेल्थकेयर में क्रिटिकल केयर मेडिसीन के वरिष्ठ कंसल्टेंट एवं विभागाध्यक्ष डॉ विशाख वर्मा ने कहा कि स्वाइन फ्लू के लक्षण सामान्य सर्दी-जुकाम जैसे होते हैं, ऐसे में लोग अक्सर शुरूआत में इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘स्वाइन फ्लू के रोगी को आमतौर पर गले में खराश, पेट दर्द और खांसी की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, सांस लेने में दिक्कत भी होती है। 

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम के श्वसन रोग विभाग के निदेशक डॉ मनोज गोयल ने कहा कि कोविड महामारी के चलते फ्लू का टीकाकरण बाधित हुआ जो स्वाइन फ्लू के मामले में वृद्धि का एक कारण हो सकता है। उन्होंने कहा कि इस वजह से स्वाइन फ्लू का प्रकोप बढ़ सकता है। सफदरजंग अस्पताल में कम्युनिटी मेडिसीन के प्रमुख डॉ जुगल किशोर ने कहा कि अगस्त-सितंबर में स्वाइन फ्लू के मामलों में वृद्धि देखने को मिल सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News