क्या ऐसे देश सुरक्षित होगा? 638 थानों में फोन नहीं, 257 में गाड़ी “गायब”; पांच लाख से ज्यादा पुलिस के पद भी खाली

punjabkesari.in Friday, Feb 11, 2022 - 02:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: संसद की एक स्थायी समिति ने बृहस्पतिवार को संसद में प्रस्तुत अपनी रिपोर्ट में कहा कि देश में 257 थानों में वाहन नहीं हैं और 638 में टैलीफोन नहीं हैं। कांग्रेस नेता आनंद शर्मा की अध्यक्षता वाली गृह मंत्रालय संबंधी स्थायी समिति ने कहा कि 1 जनवरी, 2020 की स्थिति के अनुसार देश में 16,833 थानों में से 257 थानों में वाहन, 638 थानों में टैलीफोन और 143 थानों में वायरलैस या मोबाइल नहीं हैं। 

समिति ने कहा कि उसकी राय है कि आधुनिक पुलिस प्रणाली में सुदृढ़ संचार समर्थन, अत्याधुनिक उपकरण और त्वरित कार्रवाई के लिए अत्यधिक गतिशीलता जरूरी है। उसने कहा कि 21वीं सदी में भी भारत में खासकर अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और पंजाब जैसे अनेक संवेदनशील राज्यों में थाने बिना टैलीफोन या उचित वायरलैस कनैक्टीविटी के हैं। जबकि इनमें से कुछ राज्यों को 2018-19 में बेहतर प्रदर्शन प्रोत्साहन के लिए सम्मानित किया गया है। 

समिति ने कहा कि जम्मू-कश्मीर जैसे बहुत संवेदनशील सीमावर्ती केंद्रशासित प्रदेश में भी ऐसे थाने बड़ी संख्या में हैं, जिनमें टैलीफोन और वायरलैस सैट नहीं हैं। समिति ने कहा कि राज्य पुलिस बलों में 5.31 लाख से अधिक पुलिसकर्मियों के पद खाली पड़े हैं और इस तरह कुल स्वीकृत संख्या 26.23 लाख पदों की तुलना में बल में 21 प्रतिशत की कमी है। समिति ने कहा कि इससे मौजूदा कर्मियों पर काम का अतिरिक्त बोझ भी पड़ता है और उन्हें अतिरिक्त समय तक काम करना होता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News