Budget 2021: बजट पर विपक्ष ने सरकार को घेरा, जानिए किस नेता ने क्या कहा

punjabkesari.in Monday, Feb 01, 2021 - 03:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: वरिष्ठ भाजपा नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए आम बजट की सराहना करते हुए कहा कि यह आत्मनिर्भर भारत के लिए है और इससे अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। सत्ताधारी भाजपा के कई अन्य नेताओं ने पूंजीगत व्यय, वरिष्ठ नागरिकों (75 वर्ष के ऊपर) को कर में छूट और स्टार्ट अप्स में प्रोत्साहन राशि दिए जाने सहित कुछ अन्य घोषणाओं का स्वागत करते हुए आम बजट की सराहना की। भाजपा महासचिव भूपेंद्र यादव ने कहा कि इस बजट से भारत के अवसंरचना, कृषि और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत मजबूती मिलेगी।

PunjabKesari

पार्टी के प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने बजट की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह सभी के लिए घर पर जोर देता है। उन्होंने कहा कि समाज के विभिन्न वर्गों की जरूरतों के हिसाब से यह बजट संवेदनशील है।

PunjabKesari

भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से एक रूपरेखा प्रस्तुत की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, भविष्य को देखकर बजट तैयार किया गया है। यह पांच हजार अरब अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था के सरकार के वादे की दिशा में है। और भी कई अच्छी बाते हैं जिनमें अवसंरचना, कृषि और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में सरकार द्वारा अपना खर्च बढ़ाया जाना शामिल है। वंचितों के सुरक्षा का दायरा बढ़ाया गया है और निजी निवेश के मौके भी बढ़ाए गए हैं।'' 

PunjabKesari

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कि बजट में समाज के हर तबके के लिए बहुत कुछ प्रावधान किया गया है। इसमें देश के इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए जो प्रयास हुआ है और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बदलाव करने के लिए जिस प्रकार की कार्ययोजना बनाई गई है वह अभिनंदनीय है। यह बहुत महत्वपूर्ण और व्यवहारिक बजट है।

PunjabKesari

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बजट की तारीफ की है। देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि केंद्र सरकार ने नासिक और नागपुर के मेट्रो प्रोजेक्ट को स्वीकार किया है। फडणवीस ने कहा कि अब नासिक मेट्रो के मॉडल को पूरे देश में लागू किया जाएगा, फडणवीस ने कहा कि भारत सरकार ने नासिक मेट्रो के लिए 2092 करोड़ रुपये का ऐलान किया है। नागपुर मेट्रो के फेज 2 के लिए 5976 करोड़ रुपये का ऐलान किया गया है। उन्होंने कहा कि ये दोनों प्रोजेक्ट को बीजेपी सरकार के दौरान केंद्र को भेजा गया था।

PunjabKesari

वित्त मंत्री ने एक संतुलित बजट पेश किया है। कोरोना से सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया प्रभावित है उसके बावजूद बजट में हर वर्ग ध्यान रखा गया है। इस महामारी के दौरान इससे संतुलित बजट नहीं हो सकता। वहीं केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि यह बजट आत्मनिर्भर भारत को मज़बूत बनाने का बजट है। ये सभी सेक्टरों को ध्यान में रखकर बनाया गया है,स्वास्थ्य सेक्टर में लगभग 137% की वृद्धि की गई।ये बजट 70,000 गांवों को मजबूत करेगा। 602 गांवों में डिस्ट्रिक्ट लेवल पर क्लीनिक बनेंगे वो विशेष उपलब्धि है। 

PunjabKesari

वहीं विपक्ष ने बजट को लेकर मोदी सरकार पर हमला किया है। विपक्ष ने बजट को खोखला बताया। लेफ्ट नेता मोहम्मद सलीम अली ने निशाना साधते हुए कहा कि इस बजट में रेल, बैंक, बीमा, रक्षा और स्टील सब कुछ सरकार बेचने जा रही है। यब बजट है या फिर OLX।कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मोदी सरकार उन्हें उस गैरेज मैकेनिक की याद दिलाता है जो अपने ग्राहक से कहता है कि मैं आपकी गाड़ी का ब्रेक ठीक नहीं कर सका, इसलिए मैंने अपने हॉर्न की आवाज बढ़ा दी है। 

PunjabKesari

 बजट में लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने के प्रस्ताव पर फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाते-बनाते भी ज़िंदगी गुजर जाएगी। कहने को तो बहुत कुछ है लेकिन इसमें(बजट) से कितना निकलेगा ये पता चलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News