दिल्ली में हालात गंभीर, NASA ने जारी की स्मॉग की यह भयानक तस्वीरें

punjabkesari.in Wednesday, Nov 08, 2017 - 04:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज स्मॉग का कहर देखने को मिला। कई इलाके स्मॉग की चादर से ढक गए जिस कारण सांस लेना भी काफी मुश्किल हो गया। मौसम विभाग की मानें तो अगले 4-5 दिनों तक इस स्थिति में ज्यादा सुधार की गुंजाइश नहीं है। इसी बीच नासा ऑब्जर्वेटरी ने स्मॉग की कुछ भयानक तस्वीरें जारी की हैं। इनमें दिल्ली समेत उत्तर भारत और पाकिस्तान में स्मॉग का कहर साफ दिखाई दे रहा है।
PunjabKesari

जानकारी के अनुसार 7 नवंबर को नासा के मॉडरेट रेजोल्युशन इमेजिंग स्पेक्ट्रोरेडिओ मीटर ने एक्वा सैटेलाइट के जरिए यह तस्वीर खींची है। इस तस्वीर में उत्तर भारत और पाकिस्तान के ऊपर भारी धुंध नजर आ रही है। वहीं, दूसरी तस्वीर एरोसोल ऑप्टिकल डेप्थ यानि की हवा में मौजूद प्रदूषित कण दिखा रही है, जिसके अनुसार दिल्ली, कानपुर, लखनऊ समेत पंजाब और हरियाणा के कई शहरों में भारी स्मॉग मौजूद है। इसके अलावा स्मॉग का असर पाकिस्तान में भी दिखाई दे रहा है। नासा की मानें तो लाहौर में भारी कोहरा पड़ा है।

दिल्ली में कई स्कूल बंद
वहीं दिल्ली सरकार ने स्मॉग के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए 5वीं क्लास तक के स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है, इसके अलावा गाजियाबाद में भी स्कूलों को बंद किया गया है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, इसकी एक बड़ी वजह पंजाब और हरियाणा से आने वाली हवाएं हैं क्योंकि इस वक्त हरियाणा और पंजाब में पराली जलाई जा रही है। इसलिए हवा प्रदूषित हो गई है। हाई कोर्ट ने भी इन राज्यों की सरकारों से पराली जलाने के खिलाफ की गई कार्रवाई के बारे में जवाब मांगा है। साथ ही दिल्ली में वाहनों पर पार्किंग शुल्क 4 गुना बढ़ाने के निर्देश जारी किए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News