पीएम मोदी ने खेलो इंडिया विंटर गेम्स का किया उद्घाटन, बोले- शांति की ओर बढ़ रहा कश्मीर

2021-02-26T13:18:46.12

नेशनल डेस्क:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुलमर्ग में दूसरे खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों का उद्घाटन करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर को शीत खेलों का गढ बनाने की दिशा में यह अहम कदम है। दो मार्च को खत्म हो रहे इन खेलों में 27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं । मोदी ने वर्चुअल संबोधन में कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय शीतकालीन खेलों में भारत की उपस्थिति दर्ज कराने और जम्मू कश्मीर को शीत खेलों का गढ बनाने की दिशा में एक कदम है । उन्होंने कहा कि ये खेल बताते हैं कि जम्मू-कश्मीर शांति की बुलंदी की तरफ बढ़ रहा है। 

 

इस बार प्रतियोगियों की संख्या दुगुनी: पीएम मोदी 
प्रधानमंत्री ने कहा कि ये खेल ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत' के संकल्प को मजबूत करेंगे । मुझे बताया गया है कि इस बार प्रतियोगियों की संख्या दुगुनी हो गई है । यह शीतकालीन खेलों के प्रति लोगों के बढते रूझान का संकेत है । उन्होंने कहा कि  ये Winter Games में भारत की प्रभावी उपस्थिति के साथ ही जम्मू कश्मीर को इसका एक बड़ा हब बनाने की तरफ बड़ा कदम है।


खेल एक हॉबी या टाइमपास नहीं: पीएम मोदी 
मोदी ने कहा कि स्पोर्ट सिर्फ एक हॉबी या टाइमपास नहीं है। स्पोर्ट से हम टीम स्पिरिट सीखते हैं, हार में नई राह खोजते हैं, जीत को दोहराना सीखते हैं, संकल्पित होते हैं।आज खेल एक ऐसा क्षेत्र बन गया है जो पूरी दुनिया में देश की छवि का भी, देश की शक्ति का भी परिचय कराता है।
दुनिया के कई छोटे-छोटे देश खेल के कारण अपनी पहचान बनाते हैं। 


 Winter Games में अपनी प्रतिभा दिखाएं: पीएम मोदी 
पीएम मोदी ने कहा कि जब आप खेलो इंडिया- Winter Games में अपनी प्रतिभा दिखाएं, तो ये भी याद रखिएगा कि आप सिर्फ एक खेल का ही हिस्सा नहीं हैं, बल्कि आप आत्मनिर्भर भारत के ब्रांड एंबेसेडर भी हैं। आप जो मैदान में कमाल करते हैं, उससे दुनिया भारत का मूल्यांकन करती है। बता दें कि इन खेलों में अल्पाइन स्कीइंग, नोर्डिक स्की, स्नोबोर्डिंग, स्की पर्वतारोहण, आइस हॉकी और आइस स्केटिंग शामिल है ।


Content Writer

vasudha

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static