PM नरेंद्र मोदी के 'न्यू इंडिया' विजन से पैदा होंगी अमरीका में नौकरियां

punjabkesari.in Wednesday, Jun 14, 2017 - 10:48 AM (IST)

वॉशिंगटन: ट्रंप युग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पहले अमरीकी दौरे पर 25 जून को वाशिंगटन पहुंचेंगे। इसके बाद 26 जून को अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से उनकी मुलाकात होगी।बता दें कि अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप से मोदी की यह पहली मुलाकात होगी। इससे पहले दोनों नेताओं ने बस फोन पर ही बात की है।


'न्यू इंडिया' विजन से अमरीका में पैदा होंगी नौकरियां 
व्हाइट हाऊस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा की घोषणा करते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रेस सचिव शॉन स्पाइसर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के 'न्यू इंडिया' विजन से अमरीका में नौकरियां पैदा होंगी।स्पाइसर ने सोमवार को कहा था कि अमरीकी ऊर्जा, प्रौद्योगिकियां और प्राकृतिक गैस मोदी के नए भारत के निर्माण करने में मदद कर रही हैं, जिससे हजारों अमरीकी नौकरियों का निर्माण होगा।


इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा
स्पाइसर ने कहा कि इस यात्रा के दौरान दोनों नेता अमरीका-भारत भागीदारी के लिए एक समान दृष्टि की रूपरेखा तैयार करेंगे, जिससे 1.6 अरब लोगों का हित जुड़ा हुआ है। प्रेस सचिव ने कहा कि राष्ट्रपति संयुक्त राज्य अमरीका और भारत के बीच संबंधों को मजबूत करने और अपनी प्राथमिक हितों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करने की उम्मीद करते हैं, जिसमें आतंकवाद से लड़ना, आर्थिक विकास और सुधारों को बढ़ावा देना जैसे विषय शामिल है।


स्पाइसर ने दैनिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 2000 से 2016 के दौरान अमरीका और भारत के बीच कारोबार में 6 गुना तक इजाफा हुआ है। 2000 में यह महज 19 अरब डॉलर था, लेकिन 2016 में यह आंकड़ा 115 अरब डॉलर तक पहुंच गया। स्पाइसर ने भारत की तेज इकॉनमी ग्रोथ का जिक्र करते हुए कहा कि भारतीय जीडीपी 7 पर्सेंट की गति से बढ़ रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News