सीनियर सिटीजन के लिए आया खास मोबाइल एप, रखेगा उनका ख्याल

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2016 - 06:10 PM (IST)

नई दिल्ली: राजधानी में बुजुर्गों के साथ आए दिन होने वाली आपराधिक वारदातों को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने इस समस्या से निपटने के लिए सीनियर सिटीजन मोबाइल ऐप की शुरुआत की है। दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग ने आज यहां एक कार्यक्रम में दिल्ली पुलिस की इस महत्वाकांक्षी सुरक्षा योजना का शुभारंभ किया। इस ऐप को बुजुर्ग अपने स्मार्ट फोन में डाउनलोउ करके पुलिस से आपात स्थिति में संपर्क साध सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। दूसरी ओर इसके जरिए पुलिस भी बुजुर्गो की सुरक्षा का पूरा ध्यान रख सक सकती है। 

इस ऐप का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले इसे स्मार्टफोन पर डाउनलोड करना होगा। इस ऐप के एसओएस ऑप्शन पर क्लिक करते ही शिकायत पुलिस कंट्रोल रुम में दर्ज हो जाएगी। शिकायत दर्ज हो जाने के बाद पुलिस टीम फौरन मामले में कार्रवाई करेगी। अगर शिकायतकर्ता किसी मुसीबत में है और फोन नहीं उठा रहा है, तो टीम फौरन जीओ कोड के जरिए उसकी लोकेशन का पता लगा लेगी जिसके बाद बीट कांस्टेबल फौरन उस लोकेशन पर पहुंच जाएगा और शिकायतकर्ता की शिकायत पर तत्काल कार्रवाई करेगा। 

इस मौके पर दिल्ली पुलिस के कमिश्नर आलोक वर्मा ने कहा कि दिल्ली पुलिस के सीनियर सिटीजन सेल में रजिस्टर 27 हजार नागरिकों को तत्काल इस ऐप से जोड़ दिया जाएगा। अन्य बुजुर्गों को फोन पर ऐप डाउनलोड करके अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए सीनियर सिटीजन का बायोडाटा भी ऐप पर भरवाया जाएगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बाद संबंधित स्थानीय थाना पुलिस और सीनियर सिटीजन सेल आवेदन की जांच करेगी। जांच पड़ताल पूरी होने के बाद ही उनका रजिस्ट्रेशन पूरा माना जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News