UP कांग्रेस मुख्यालय 'गारंटी कार्ड' के लिए पहुंची मुस्लिम महिलाएं, पार्टी ने 1 लाख देने का किया है वादा

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2024 - 09:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश में 'इंडिया' गठबंधन ने आश्चर्यजनक जीत दर्ज की, जिसके बाद लखनऊ में कई महिलाएं कांग्रेस कार्यालय के बाहर कतार में खड़ी हो गईं और 'गारंटी कार्ड' की मांग करने लगीं, जिसका वादा पार्टी ने चुनाव प्रचार के दौरान किया था। चुनावों से पहले कांग्रेस ने कई घरों में 'गारंटी कार्ड' बांटे थे, जिसमें हर गरीब परिवार की महिला मुखिया को हर साल 1 लाख रुपए देने का वादा किया गया था। 
PunjabKesari
तस्वीरों में बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाओं को लखनऊ में कांग्रेस कार्यालय के बाहर भीषण गर्मी में कतार में खड़े देखा जा सकता है। जहां कुछ महिलाओं ने 'गारंटी कार्ड' की मांग की। वहीं, जिन लोगों को पहले कार्ड मिले थे, उन्होंने अपने खातों में पैसे प्राप्त करने के लिए फॉर्म जमा किए। कुछ महिलाओं ने दावा किया कि पैसे प्राप्त करने के लिए विवरण के साथ फॉर्म जमा करने के बाद उन्हें कांग्रेस कार्यालय से रसीदें मिली हैं।
PunjabKesari
कांग्रेस का वादा- प्रतिमाह 8,500 रुपए देगी 
कांग्रेस ने 'घर-घर गारंटी' कार्यक्रम शुरू किया था, जिसके तहत नेताओं को लगभग 80 मिलियन घरों तक पहुंचने और उन्हें इसकी 25 गारंटियों के बारे में जागरूक करने का काम सौंपा गया था। इन गारंटियों में महालक्ष्मी योजना भी शामिल थी, जिसके तहत पार्टी ने वादा किया था कि गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) श्रेणी के परिवारों की महिला मुखियाओं के खाते में सीधे 8,500 रुपए प्रति माह जमा किए जाएंगे। यह योजना कांग्रेस के नेतृत्व वाली कर्नाटक सरकार की गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के समान है, जिसमें गरीब परिवारों की महिला मुखियाओं को 2,000 रुपए का भुगतान किया जाता है।
PunjabKesari
बेंगलुरु में भी कई महिलाओं ने लगाई खाता खोलने की दौड़
हाल ही में, बेंगलुरु के जनरल पोस्ट ऑफिस में कई महिलाओं को खाता खोलने के लिए दौड़ते हुए देखा गया, जिन्हें उम्मीद थी कि अगर केंद्र में इंडिया ब्लॉक सत्ता में आया तो उनके खातों में हर महीने 8,500 रुपए जमा किए जाएंगे। एग्जिट पोल को धता बताते हुए इंडिया ब्लॉक ने 234 सीटें हासिल कीं, लेकिन एनडीए अगली सरकार बनाने के लिए तैयार दिख रहा है। भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने 292 सीटें जीतीं और बहुमत के 272 के आंकड़े को पार करने में सफल रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News