दर्द के 10 सालः आज ही के दिन मां-बाप की लाश के बीच खड़ा था नन्हा मोशे

punjabkesari.in Monday, Nov 26, 2018 - 04:14 PM (IST)

नई दिल्लीः मुंबई में 2008 में 26/11 से जाने वाले हमले को शायद ही कोई भूल पाया हो, लेकिन इसका एक नन्हा मासूम बहुत ही कम उम्र का चश्मदीद बना। एक दो साल का यहूदी बच्चा मोशे इस हमले में यतीम हो गया था। मोशे होल्ट्जबर्ग अब 11 साल का बालक बन गया है। अब उसका ख्याल उसके नाना-नानी रख रहे हैं। 

PunjabKesari

हमले से पहले उसके पिता गाबी और मां मुंबई के एक यहूदी केंद्र चबाड हाउस में सात साल से काम कर रहे थे। मोशे का जन्म उसी घर में हुआ था। मोशो का जन्म स्थान मुंबई है। मोशो की जिंदगी में 3 लोग अहम हैं। नाना-नानी और उसकी आया सैंड्रा। हमले के दौरान आतंकियों ने मोशे के माता-पिता को गोलियों से भून दिया था और मोशो अपने माता-पिता की लाश के बीच खड़ा रो रहा था। 

PunjabKesari

आतंकियों ने नन्हे बच्चे पर तो रहम कर दिया लेकिन गोलियां की आवाज अब भी जारी थी। मोशे की जान बचाने में आया सैंड्रा अहम भूमिका निभाई है। दो साल का मोशे जब माता और पिता की लाशों के बीच खड़ा रो रहा था।सैंड्रा बेस्मेंट में छिपी थी क्योंकि बंदूकधारी अब भी इमारत के अंदर गोलियां चला रहे थे। बच्चे के रोने की आवाज सुनकर सैंड्रा तहखाने से निकली और बच्चे को वहाँ से उठाकर घर के दूसरे कोने में छिप गई।सैंड्रा येरूशलम में रहती हैं, लेकिन इसराइल की सरकार ने उसे वहां रहने की इजाजत दे दी है। 

PunjabKesari

सैंड्रा और मोशे के लिए मुंबई का सफर बहुत भावुक है। मोशे सदमे से बाहर आकर अब हंसने लगा है लेकिन जिस समय उसे लाया गया था वह बहुत सदमें में था। 10 साल पहले वो जब अफुला अपने घर वापस आया तो दिन भर रोता रहता था। वो कहता था मुझे मां चाहिए। मेरे पापा कहां हैं। मेरी मम्मी कहां हैं।" वो हर वक़्त सैंड्रा से चिपका रहता था। धीरे-धीरे उसने नाना और नानी के साथ बात करना शुरू किया। सैंड्रा अब हफ्ते में एक बार मोशे से मिलने आती है। मोशे भी सैंड्रा के उतने ही उतावले नजर आते हैं। मोशे फ़ोन करके कहता है सैंड्रा तुम कहाँ हो। देर क्यों हुई। आ रही हो ना? तुम क्यों जल्दी नहीं आती?


PunjabKesari

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीछे साल के मध्य में इसराइल के दौरे पर गए थे। तब वो मोशे से मिले थे। मोशे के नाना कहते हैं, "मोशे बॉय ने भारतीय प्रधानमंत्री से कहा आई लव यू।" मोशे से मिलने के बाद प्रधानमंत्री ने उसे और सैंड्रा सहित उसके परिवार को भारत आने का न्योता दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News