मॉनसून की बारिश में मुंबई पानी-पानी, कई जगह जलभराव, अगले 48 घंटे भारी

punjabkesari.in Saturday, Jul 13, 2024 - 06:08 PM (IST)

नेशनल डेस्कः आर्थिक राजधानी मुंबई में भारी बारिश हो रही है। इससे लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। सड़कों पर पानी भर गया है। सड़कें जाम हैं। मुंबई के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। जानकारी के मुताबिक, दहिसर बेल्ट में तेज़ बारिश हो रही है। कई इलाकों से जलभराव है। इसके अलावा, भयंदर-वसई-विरार-ठाणे-कल्याण में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने कुछ देर पहले ही रेल अलर्ट जारी किया है। जानकारी के मुताबिक, भयंदर, विरार, वसई, भिवंडी, कल्याण में 200 से 250 मिमी बारिश होने का अनुमान जताया है। मुंबई में भारी बारिश के बाद जलभराव हो गया है। जिसके चलते कई रास्ते बंद कर दिए गए हैं। यातायात भी बंद है।

मॉनसून की बारिश मुंबईवासियों के लिए आफत बनकर बरसती है, इसलिए सावधान रहने की जरूरत है। मूसलाधार बारिश के बाद कई इलाकों में जलभराव की स्थिति है। इस बीच मौसम विभान ने आज और कल यानी दो दिन भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है। ऐसे में मुंबईवासियों के लिए 48 घंटे भारी हो सकते हैं।

मुंबई में बारिश का लंबा दौर
बता दें कि मुंबई में 07 और 08 जुलाई को लगातार दो दिनों तक भारी बारिश हुई थी। इसके बाद बारिश थम गई थी लेकिन अब फिर मुंबई शहर मॉनसून के मौसम के लय में आने की तैयारी कर रहा है। मुंबई और आस-पास के क्षेत्रों में एक और बारिश का लंबा दौर आने वाला है। मूसलाधार बारिश एक बार फिर मुंबईकरों की मुसीबतें बढ़ाएगी। हर साल मॉनसून की बारिश में मुंबई के कई इलाके जलभराव के कारण डूब जाते हैं, ऐसे में खासकर सार्वजनिक परिवहन से आने-जाने वाले कामकाजी लोगों की परेशानियां बढ़ती हैं।

जुलाई मुंबई के लिए सबसे अधिक बारिश वाला महीना है। इस महीने में सामान्य तौर पर 840।7 मिमी बारिश होती है, जो दिल्ली की चार महीने की मॉनसूनी बारिश से अधिक है। मुंबई शहर को हर बार मॉनसून सीजन में खतरनाक मौसम की स्थिति से जूझना पड़ता है। जो सामान्य जीवन और नियमित गतिविधियों में असुविधा पैदा करती है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, यह 14 जुलाई को और मजबूत होकर एक बंद और सघन संगठित परिसंचरण बन जाएगा, जो कम दबाव वाले क्षेत्र में बदलने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। अगले दिन 15 जुलाई को सिस्टम आंशिक रूप से भूमि पर आगे बढ़ेगा। इसके बाद 16 और 17 जुलाई को पूर्व-पश्चिम अक्ष को मजबूत करते हुए, यह सुविधा मजबूत हो जाएगी। 18 जुलाई को पवनों के मिलन और कतरन क्षेत्र (शियर ज़ोन) के भाग मध्य महाराष्ट्र और कोंकण क्षेत्र तक पहुंचेंगे।

यानी मुंबई में आज ये 15 जुलाई तक भारी बारिश देखने को मिलेगी। स्काईमेट के मुताबिक, मुंबई और उपनगरों में मॉनसून गतिविधि में एक सप्ताह तक बढ़ोतरी की उम्मीद है। अगले सप्ताह के पहला भाग में आने वाले हफ्ते के आखिर दिनों से ज्यादा मौसमी गतिविधियां हो सकती हैं। मुंबई शहर इस हफ्ते भर होने वाली मौसमी गतिविधि के दौरान मासिक बारिश का लक्ष्य जल्दी पूरा कर सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News