सत्र के पहले दिन संसद में एकत्रित होंगे सांसद, एक साथ लोकसभा तक करेंगे मार्च

punjabkesari.in Monday, Jun 24, 2024 - 12:51 AM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी में 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के पहले दिन विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' के लोकसभा सदस्य सोमवार सुबह संसद परिसर में एकत्र होंगे और एक साथ सदन की ओर मार्च करेंगे। सूत्रों ने यह जानकारी दी। 

विपक्षी गठबंधन से जुड़े एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सांसद पुराने संसद भवन के गेट नंबर 2 के पास एकत्र होंगे, जहां कभी गांधी प्रतिमा हुआ करती थी। संसद परिसर में सांसदों के लिए लोकप्रिय विरोध स्थल रही गांधी प्रतिमा को हाल ही में परिसर में मौजूद 14 अन्य प्रतिमाओं के साथ स्थानांतरित कर दिया गया। इन सभी को एक ही स्थान ‘प्रेरणा स्थल' पर स्थापित किया गया है। 

नेता ने कहा कि कुछ सांसद भारत के संविधान की प्रतियां लेकर चलेंगे और वे सभी संसद भवन तक पैदल जाएंगे। कई विपक्षी दलों ने दावा किया है कि 2024 के लोकसभा चुनाव का जनादेश सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ है, भले ही वह राजग सहयोगियों के समर्थन से सरकार बनाने में सक्षम हो। 

‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस' (इंडिया) ने यह भी दावा किया है कि लोगों ने “संविधान बचाने” के लिए विपक्षी दलों का समर्थन किया। अठारहवीं लोकसभा के पहले सत्र में नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे, उसके बाद 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा और 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News