मदर डेयरी अब फल और सब्जी भी बेचेगी, करेगी  650 करोड़ रुपये का निवेश

punjabkesari.in Sunday, Mar 17, 2024 - 12:58 PM (IST)

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली और एनसीआर में प्रमुख दुग्ध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी बढ़ती उपभोक्ता मांग के बीच अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए दूध के साथ-साथ फल और सब्जियों के प्रसंस्करण के लिए दो नए संयंत्र स्थापित करने पर 650 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसके अलावा कंपनी अपने मौजूदा संयंत्रों की क्षमता का विस्तार करने के लिए 100 करोड़ रुपये का निवेश भी करेगी।

मदर डेयरी फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स प्राइवेट लि. के प्रबंध निदेशक मनीष बंदलिश ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘अपने वितरण नेटवर्क और उपभोक्ताओं तक पहुंच बढ़ाने के अपने प्रयास में हमने प्रमुख स्थानों पर अपनी डेयरी और एफएंडवी (फल और सब्जियां) प्रसंस्करण क्षमताओं के विस्तार के लिए 750 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई है।’’

उन्होंने बताया कि मदर डेयरी लगभग 525 करोड़ रुपये के निवेश के साथ महाराष्ट्र के नागपुर में एक बड़ा डेयरी संयंत्र लगा रही है। इस नए संयंत्र की क्षमता प्रतिदिन छह लाख लीटर दूध के प्रसंस्करण की होगी, जिसे बाद में बढ़ाकर प्रतिदिन 10 लाख लीटर किया जा सकता है। यह नया संयंत्र मध्य और दक्षिण क्षेत्र के बाजारों में सेवा प्रदान करेगा।

बंदलिश ने कहा, ‘‘हम अपने सफल ब्रांड के तहत 125 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ कर्नाटक में एक नया फल प्रसंस्करण संयंत्र शुरू करने की भी योजना बना रहे हैं।’’ इन दोनों संयंत्रों के लगभग दो साल में पूरा होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि इन दो नए संयंत्रों के अलावा हम लगभग 100 करोड़ रुपये के निवेश के साथ अपनी मौजूदा सुविधाओं में भी क्षमता का विस्तार कर रहे हैं।

वर्तमान में मदर डेयरी के पास कंपनी के स्वामित्व वाले नौ प्रसंस्करण संयंत्र हैं, जिनकी कुल दूध प्रसंस्करण क्षमता प्रतिदिन 50 लाख लीटर से अधिक है। यह तीसरे पक्ष की सुविधाओं में भी प्रसंस्करण करती है।बागवानी (फल और सब्जियां) खंड के लिए कंपनी के अपने चार संयंत्र हैं, जबकि खाद्य तेलों के लिए यह 15 सहायक संयंत्रों के माध्यम से विनिर्माण करती है। वित्त वर्ष 2022-23 में मदर डेयरी का कारोबार करीब 14,500 करोड़ रुपये रहा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News