सूडान गैस टैंकर ब्लास्ट: मारे गए 19 भारतीयों में अधिकतर यूपी, बिहार और तमिलनाडु के

punjabkesari.in Saturday, Dec 07, 2019 - 11:40 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः सूडान में गैस टैंकर धमाके में मारे गए 23 लोगों में शामिल 19 भारतीयों में अधिकतर तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और बिहार से ताल्लुक रखने वाले हैं। अधिकारी अब इनकी पहचान में जुटे हैं। साथ ही शवाें को अंतिम संस्कार के लिए भारत लाया जा रहा है। वहीं गुरुवार को एक और भारतीय की मौत हो गई। भारतीय दूतावास ने लापता, अस्पताल में भर्ती और हादसे में बचे भारतीयों के नामों की सूची जारी की है।

PunjabKesari

खारतूम के बहरी क्षेत्र में सीला सेरेमिक फैक्ट्री में मंगलवार को हुए इस धमाके में मरने वालों की संख्या 23 हो गई है। इनमें 19 भारतीय हैं। गुरुवार को एक अन्य भारतीय नीरज कुमार सिंह की मौत हो गई। वह बिहार से ताल्लुक रखते थे। हादसे में 130 लोग घायल हुए हैं। अस्पताल में सात भारतीय भर्ती हैं, जिनमें से 4 की स्थिति खराब है। 

PunjabKesari

वहीं 16 लोग अभी लापता हैं। इनमें उत्तर प्रदेश के प्रदीप वर्मा, हरिनाथ, मोहित कुमार, जीशान खान, हरियाणा के पवन व प्रदीप, दिल्ली के इंतेजार खान, बिहार के नितीश मिश्रा, अमित तिवारी, राम कुमार और तमिलनाडु के रामकृष्णन, राज शेखर, वेंकटचलम शामिल हैं। राजस्थान के जयदीप और गुजरात के सोमाभाई फागी भी लापता हैं। वहां मौजूद एक अधिकारी ने बताया कि मृतकों के शरीर बुरी तरह से जल गए हैं, उनमें से अधिकतर की पहचान नहीं हो पा रही है। लापता लोगों में से कुछ मृतकों में हो सकते हैं। अंतिम संस्कार के लिए मृतकों के शव भारत लाए जा रहे हैं।

PunjabKesari

हादसे के समय 53 भारतीय थे फैक्ट्री में : विदेश मंत्री
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हादसे पर दुख जताते बताया कि फैक्ट्री में 60 भारतीय कार्यरत थे। इनमें 53 हादसे के समय फैक्ट्री और पास के क्षेत्र में मौजूद थे। हादसे से बचे 33 भारतीयों को सलूमी फैक्ट्री आवास में रखा गया है। जल्द से जल्द पहचान के लिए भारत सूडान के अधिकारियों के साथ जुट गया है। अमेरिका की यात्रा पर गए सूडान के प्रधानमंत्री अब्दुल्लाह हमदोक ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना जताई है। सूडान के अधिकारियों ने अपनी जांच के बाद दावा किया है कि गैस टैंकर में विस्फोट के बाद आग लगी। फैक्ट्री में सुरक्षा के जरूरी कदम नहीं उठाए गए थे, न उपकरण थे। साथ ही ज्वलनशील पदार्थ भारी मात्रा में जमा था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News