विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों की संख्या में वृद्धि, Foreign Tourists की कमी बरकरार

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 04:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क. महामारी के बाद अंतर्राष्ट्रीय यात्रा में वृद्धि एक वैश्विक घटना है और भारतीयों के विदेश यात्रा करने के मामले में भी यही कहानी है।  क्योंकि विदेश जाने वाले भारतीय यात्रियों की संख्या कोविड-पूर्व स्तर से अधिक हो गई है। हालाँकि, जब भारत आने वाले विदेशी यात्रियों की बात आती है, तो तस्वीर उतनी रोमांचक नहीं है। देश के पर्यटन उद्योग के लिए चिंता का विषय यह है कि विदेशी पर्यटकों का आगमन (एफटीए) अभी भी महामारी-पूर्व स्तर पर नहीं पहुंचा है।

पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 2024 की पहली छमाही में 47.78 लाख विदेशी पर्यटकों ने भारत का दौरा किया, जो पिछले साल की तुलना में 9.1 प्रतिशत अधिक है, लेकिन 2019 की इसी अवधि की तुलना में 9.8 प्रतिशत कम है, जो कोविड-19 को वैश्विक महामारी घोषित किए जाने से पहले का अंतिम पूर्ण वर्ष था। महामारी के बाद दुनिया तथाकथित 'रिवेंज ट्रैवल' के दौर को देख रही है, जबकि भारत ने स्पष्ट रूप से अपनी कुछ चमक खो दी है।

इसके विपरीत जून में समाप्त छह महीनों में देश से बाहर जाने वाले भारतीयों की संख्या 2019 की इसी अवधि की तुलना में 12.3 प्रतिशत बढ़कर 1.50 करोड़ हो गई। साल-दर-साल आधार पर प्रस्थान 13.7 प्रतिशत अधिक था। भारत के आधिकारिक पर्यटन आँकड़े देरी से जारी किए जाते हैं और जून 2024 वह आखिरी महीना है, जिसके लिए डेटा सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News