दिल्ली से विदा हुआ मानसून, IMD बोला-पिछले साल के मुकाबले कम हुई बारिश

punjabkesari.in Thursday, Sep 29, 2022 - 04:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क : भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून की दिल्ली से विदाई हो गई है। इस साल मानसून के दौरान अत्यधिक बारिश हुई है। आमतौर पर 17 सितंबर से मानसून वापस जाना शुरू होता है और इसके एक सप्ताह के अंदर दिल्ली से विदा हो जाता है। मौसम विभाग ने कहा, “दक्षिण पश्चिम मानसून पंजाब, जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और समूची दिल्ली से वापस हो गया है। ”

 

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने इस मानसून के मौसम में 516.9 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की, जो पिछले साल हुई बारिश (1169.4 मिमी) से आधे से भी कम है। मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में इस मानसून सीजन में राजधानी में कुल 19% कम बारिश दर्ज की गई। 19 % या इससे अधिक, कम बारिश होने को 'सामान्य' माना जाता है। दिल्ली में 20 सितंबर तक कम बारिश देखी गई थी। हालांकि, एक चक्रवाती परिसंचरण और एक कम दबाव वाली प्रणाली के एक साथ बनने के कारण 21 सितंबर से 24 सितंबर तक लगातार बारिश हुई, जिससे यह अंतराल काफी हद तक कम हो गया।

 

सफदरजंग वेधशाला में 21 सितंबर तक 49 कम बारिश दर्ज की गई थी, जो तीन दिन लगातार बारिश के बाद 24 सितंबर को 39 प्रतिशत अतिरिक्त हो गई। राजधानी में सितंबर में सामान्य 125.1 मिमी के मुकाबले 164.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई। दिल्ली में मानसून के मौसम में 22 सितंबर तक 35 प्रतिशत कमी बारिश दर्ज की गई थी, लेकिन आज (29 सितंबर) तक यह कमी घटकर 19 प्रतिशत रह गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News