बंदर ने 9 साल तक की रेलवे में सरकारी नौकरी, अच्छी सैलरी के साथ मिलती थी बीयर...ऐसे मिली जॉब

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2023 - 11:23 AM (IST)

नेशनल डेस्क: हम आपको एक ऐसे बंदर की कहानी बताने जा रहे हैं, जिसने कई सालों तक आधिकारिक तौर पर रेलवे में नौकरी की। इसके लिए बाकायदा उसे सैलरी भी मिलती थी। उस बंदर ने रेलवे में 9 साल तक एक सिग्नल-मैन के तौर पर काम किया था। यह बात साल 1870 के आसपास की है। साऊथ अफ्रीका के कैपटाऊन शहर के पास न्पजमदींहम नाम का रेलवे स्टेशन था, यहां जेम्स वाइड नाम का एक व्यक्ति सिग्नल-मैन के तौर पर काम करता था। 

PunjabKesari

जेम्स ने एक बंदर लिया और उसका नाम जैक रखा। जैक बहुत होशियार और समझदार था। वह घर के ज्यादातर कामों में जेम्स की मदद करने लगा। जेम्स उसे अपने साथ रेलवे स्टेशन भी ले जाने लगा। वहां उसने जैक को सिग्नल चेंज करना सिखा दिया। उसने बहुत जल्द जेम्स के इशारे पर सिग्नल चेंज करना सीख लिया।

PunjabKesari

रेलवे अधिकारियों ने जैक का टैस्ट लिया और जैक ने उस टैस्ट को पास कर लिया। इस पर मैनेजर इतना खुश हुआ कि उसने जैक को भी आधिकारिक तौर पर रेलवे में बतौर सिग्नल-मैन काम दे दिया। ऐसा कहा जाता है कि उसे रेलवे में नियुक्त किया गया और उसे रोजगार नंबर भी दिया गया था। जैक को हर रोज के हिसाब से 20 सेंट और बीयर की आधी बोतल हर हफ्ते वेतन के तौर पर दी जाने लगी। 1890 में उसकी टी.बी. से मौत हो गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News