सर्वेः जवाहर, इंदिरा और अटल को पछाड़ मोदी सबसे अधिक लोकप्रिय प्रधानमंत्री

punjabkesari.in Tuesday, Aug 21, 2018 - 09:16 PM (IST)

नेशनल डेस्कः नरेंद्र मोदी को देश के अब तक के प्रधानमंत्रियों में सबसे बेहतर प्रधानमंत्री के तौर पर एक सर्वे में खुलासा हुआ है। उन्हें 26 फीसदी लोगों ने सर्वोत्तम प्रधानमंत्री के तौर पर पसंद किया है। इंडिया टूडे-कार्वी इनसाइट्स के सर्वे ‘मूड ऑफ नेशन’ में कहा गया है कि 26 फीसदी लोगं की पसंद के साथ नरेंद्र मोदी नंबर वन पर बने हुए हैं, जबकि 20 फीसदी लोगों की पसंद के साथ इंदिरा गांधी दूसरे नंबर पर बनी हुई हैं। अभी हाल ही में दिवंगत हुए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को 12 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया।

PunjabKesari

जुलाई 2018 में हुए इस सर्वे में पीएम मोदी की लोकप्रियता में गिरावट आई है। जुलाई 2017 में उन्हें 33 फीसदी लोगों ने पसंद किया था। जनवरी 2018 में यह आंकड़ा घटकर 28 फीसदी पर रह गया था और अब यह 26 फीसदी पर आ गया है। नरेंद्र मोदी को फरवरी 2016 में मात्र 14 फीसदी लोग ही पसंद करते थे। उस वक्त इंदिरा को 26 और वाजपेयी को 16 फीसदी लोग पसंद करते थे। इन तीनों के अलावा देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को 10 फीसदी लोगों ने पसंद किया है। सर्वे के मुताबिक, राजीव गांधी को 7, लाल बहादुर शास्त्री को 6, मनमोहन सिंह को भी 6, गुलजारी लाल नंदा को 2, मोरारजी देसाई को 2, चौ. चरण सिंह को 2 और वीपी सिंह, चंद्रशेखर, पीवी नरसिम्हा और एचडी देवेगौड़ा को 1-1 फीसदी लोगों ने पसंद किया है।

PunjabKesari

सर्वे में 28 फीसदी हिंदुओं ने नरेंद्र मोदी को पसंद किया है, जबकि इंदिरा गांधी को 19 फीसदी, अटल बिहारी वाजपेयी को 12 फीसदी हिंदोँ ने पसंद किया है। वहीं मुस्लिम समुदाय की बात करें तो नरेंद्र मोदी को 11 फीसदी, वाजपेयी को 7 फीसदी मुस्लिम लोगों ने पसंद किया है। अन्य समुदाय के लोगों ने भी इंदिरा गांधी को 23 फीसदी, जबकि नरेंद्र मोदी को 14 फीसदी और वाजपेयी को 8 फीसदी लोगों ने पसंद किया है।

PunjabKesari

देश के अलग-अगल हिस्सों की बात करें तो सर्वे में उत्तर के 37 फीसदी लोगों ने पसंद किया है तो वहीं 16 फीसदी लोगों ने इंदिरा गांधी को, 11 फीसदी ने अटल जी को पसंद किया है। पूर्वी भारत में पीएम मोदी को 24 फीसदी तो इंदिरा को 21 फीसदी और वाजपेयी को 14 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया है। दक्षिण भारत में इंदिरा की लोकप्रियता मोदी की लोकप्रियता पर भारी पड़ रही है। वहां इंदिरा को 21 फीसदी लोगों ने पसंद किया है तो प्रधानमंत्री मोदी को 18 फीसदी लोग पसंद करते हैं। अटल बिहारी वाजपेयी को 6 फीदसी लोगों ने पसंद किया है।

PunjabKesari

पश्चिमी भारत में मोदी और इंदिरा गांधी की लोकप्रियता बराबर है। दोनों को 22-22 फीसदी लोगों ने पसंद किया है, जबकि वाजपेयी को 15 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया है। सर्वे में देश भर के 12100 लोगों को शामिल किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News