मोदी विश्व गुरु नहीं, विष गुरु हैं: जयराम रमेश का प्रधानमंत्री पर पलटवार

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2024 - 08:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अपनी चुनावी सभाओं में इस्तेमाल की गई भाषा पर पलटवार करते हुए मंगलवार को कहा कि मोदी विश्व गुरु नहीं, 'विष गुरु' हैं। इसके साथ ही उन्होंने कटाक्ष किया कि, ‘‘जिस व्यक्ति ने मंगलसूत्र का सम्मान कभी नहीं किया आज वही कह रहे हैं कि हम (कांग्रेस) मंगलसूत्र ले लेंगे।'' कांग्रेस महासचिव और पार्टी के संचार विभाग के प्रभारी जयराम रमेश ने यहां संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अपनी चुनावी सभाओं में कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र को 'मुस्लिम लीग का एजेंडा' बताए जाने पर पलटवार किया। उन्होंने कहा,‘‘प्रधानमंत्री हमारे घोषणा पत्र को लेकर नई भाषा में बोल रहे हैं। और बिल्कुल साफ है कि वह घबराए हुए हैं, परेशानी में हैं और ध्रुवीकरण का रास्ता उन्होंने अपना लिया है। उनकी भाषा ध्रुवीकरण की है, विभाजनकारी भाषा है।'' उन्होंने कहा,‘‘देश के प्रधानमंत्री ऐसी भाषा इस्तेमाल कभी नहीं कर सकते। लेकिन ये कर रहे हैं। अपने आप को विश्वगुरु मान रहे हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों में जिस भाषा का इस्तेमाल इन्होंने किया है उसके आधार पर वह विश्वगुरु नहीं, 'विष गुरु' हैं।'

मोदी ने रविवार को बांसवाड़ा में एक चुनावी रैली में कांग्रेस के घोषणा पत्र पर निशाना साधते हुए कहा था, "ये शहरी नक्सलियों की सोच.... मेरी माताओ- बहनो, ये आपका मंगलसूत्र भी नहीं बचने देंगे। यहां तक जाएंगे।" मोदी ने कहा कि अगर कांग्रेस केंद्र में सत्ता में आती है तो वह लोगों की संपत्ति मुसलमानों में समान रूप से पुनर्वितरित कर देगी। मोदी ने इस संबंध में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की उस टिप्पणी का हवाला दिया कि देश के संसाधनों पर 'पहला हक' अल्पसंख्यक समुदाय का है।

इस पर पलटवार करते हुए जयराम रमेश ने कहा,'जो बातें हमारे ‘न्याय पत्र' में बिलकुल हैं ही नहीं मोदी उनके बारे में दावा कर रहे हैं कि हम ये करेंगे, हम वो करेंगे। ये बिल्कुल गलत व बेबुनियाद है। मैं इसका खंडन करना चाहता हूं।'' उन्होंने कहा,‘‘हमने इस 'न्याय पत्र' में आर्थिक विषमता का लंबा जिक्र किया है। इसको लेकर ये गलत प्रचार कर रहे हैं कि कांग्रेस पार्टी मंगल सूत्र ले लेगी।'' रमेश ने कहा,‘‘जिस व्यक्ति ने मंगलसूत्र का सम्मान कभी नहीं किया, वही आज कह रहे हैं कि हम (कांग्रेस) मंगलसूत्र ले लेंगे।' कांग्रेस नेता ने भाजपा के '400 पार' के नारे पर कटाक्ष किया।

उन्होंने कहा कि भाजपा के '400 पार' के नारे के पीछे का राज ये है कि ये नया संविधान बनाना चाहते हैं। जयराम ने कहा कि 1950 से आरएसएस हमेशा बाबा साहेब के संविधान के खिलाफ रही है। उन्होंने कहा कि '400 पार' का खतरा ये है कि यह उनके लिए संविधान बदलने का जनादेश होगा और संविधान बदलेंगे तो पिछड़े वर्गों, अनुसूचित जाति, जनजाति, दलितों, आदिवासियों का आरक्षण खत्म हो जाएगा। रमेश ने कहा कि 2024 का चुनाव लोकतंत्र व संविधान को बचाने के लिए है। संविधान के मूल सिद्धांत सामाजिक न्याय व सामाजिक सशक्तिकरण को बचाने के लिए हम इस चुनाव में उतरे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News