भाजपा के बहुमत खोने के बाद राजग सहयोगियों के समर्थन से मोदी तीसरे कार्यकाल के लिए तैयार

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2024 - 03:32 AM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को लगातार तीसरी बार सरकार बनाने की ओर अग्रसर हैं, क्योंकि भाजपा नीत राजग को लोकसभा में बहुमत मिल गया है। हालांकि तीन हिन्दी भाषी राज्यों में उसे करारी हार का सामना करना पड़ा है, जिसे मोदी की लोकप्रियता पर जनमत संग्रह के रूप में देखा जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों ने देश में 240 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल कर ली है या फिर बढ़त बनाये हुए हैं। पार्टी बहुमत के 272 के आंकड़े तक नहीं पहुंच पायी है और सरकार के गठन के लिए उसे राजग के अपने सहयोगियों के समर्थन की जरूरत होगी।

पार्टी ने 2019 और 2014 में क्रमश: 303 और 282 सीटें जीती थी और अपने दम पर बहुमत हासिल किया था । भाजपा के प्रमुख सहयोगियों में एन चंद्रबाबू नायडू की तेदेपा और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जद(यू) है। दोनों दलों ने आंध्र प्रदेश और बिहार में क्रमशः 16 और 12 सीटों पर या तो जीत हासिल की है या फिर आगे चल रही है। इसके अलावा अन्य गठबंधन सहयोगियों के समर्थन से राजग ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है और यह 543 सदस्यीय लोकसभा में करीब 290 सीटें जीतने की ओर अग्रसर है।

तेदेपा ने आंध्र प्रदेश में वाई एस जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआरसीपी को हराकर विधानसभा चुनावों में भी जीत दर्ज की है। ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए पदभार ग्रहण करने की तैयारी करते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने विकसित भारत के निर्माण के लिए सत्ता में किसी भी पार्टी की परवाह किए बिना सभी राज्यों के साथ मिलकर काम करने का संकल्प लिया। मोदी का यह लगातार तीसरा कार्यकाल होगा । इससे पहले देशके पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बने थे ।

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद अपने पहले भाषण में, मोदी ने तीसरे कार्यकाल के लिए अपना दृष्टिकोण रखते हुए कहा कि यह बड़े फैसलों का कार्यकाल होगा और मुख्य जोर भ्रष्टाचार को उखाड़ फेंकने पर होगा। उन्होंने कहा, "भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई दिन-ब-दिन कठिन होती जा रही है। राजनीतिक स्वार्थ के लिए भ्रष्टाचार का बेशर्मी से महिमामंडन किया जा रहा है। हमारे तीसरे कार्यकाल में राजग सभी तरह के भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ फेंकने पर बहुत ध्यान केंद्रित करेगा।" मोदी ने अपने भाषण में लोकसभा में भाजपा सदस्यों की कम हो रही संख्या का जिक्र नहीं किया, बल्कि विधानसभा चुनावों में और मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, ओडिशा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में लोकसभा चुनावों में भाजपा की शानदार जीत पर अपना ध्यान केंद्रित रखा।

मोदी ने यह भी कहा कि कई राज्यों में कांग्रेस का सफाया हो गया है। उन्होंने कहा कि विपक्षी गठबंधन को मिली सीट की कुल संख्या अकेले भाजपा की सीट से कम है। भाजपा मुख्यालय में मोदी के विजयी भाषण में राजनीति तो नहीं दिखी लेकिन यह उनकी भावी सरकार के भविष्य के रोडमैप पर केंद्रित रहा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि छह दशकों में पहली बार है जब पूर्ण बहुमत की एक सरकार लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी कर रही है। उन्होंने कहा, "हमारा संविधान हमारा मार्गदर्शक है। मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि केंद्र सभी राज्यों के साथ मिलकर काम करेगा, चाहे वहां कोई भी पार्टी सत्ता में हो, ताकि भारत को एक विकसित देश बनाने के हमारे संकल्प की दिशा में काम किया जा सके।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News