''तीसरे कार्यकाल में होंगे बड़े फैसले, ये है मोदी की गारंटी'': लोकसभा चुनाव नतीजे के बाद पीएम मोदी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2024 - 09:16 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए लगभग सभी एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों को धता बताते हुए 300 का आंकड़ा पार करने के लिए संघर्ष करता रहा, उत्तर प्रदेश में भगवा पार्टी को भारी झटका लगा है।  हालाँकि, पीएम मोदी अभी भी गठबंधन सहयोगियों (जेडी-यू, टीडीपी) की बड़ी मदद से तीसरे कार्यकाल के लिए वापसी कर सकते हैं। 
 
पीएम मोदी ने देर रात अपनी जीत पर कहा कि जब तक रक्षा क्षेत्र आत्मनिर्भर नहीं हो जाता, हम नहीं रुकेंगे। केंद्र सरकार की प्रमुख स्वास्थ्य बीमा योजना, आयुष्मान भारत को एक महत्वपूर्ण बढ़ावा मिलने वाला है क्योंकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को आश्वासन दिया कि प्रमुख निर्णयों के लिए 'मोदी की गारंटी' तीसरे कार्यकाल में पूरी की जाएगी, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को चाहिए ) एक और जीत सुरक्षित करें। शाम को पार्टी मुख्यालय में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए, मोदी ने एनडीए की सफलता पर विश्वास व्यक्त किया और भविष्य के लिए अपने दृष्टिकोण को रेखांकित किया।
 
मोदी ने इसे अपनी निजी गारंटी बताते हुए भीड़ को आश्वस्त किया, ''तीसरे कार्यकाल में बड़े फैसले लिए जाएंगे.'' पिछले दशक में अपनी सरकार की नीतियों के प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए, मोदी ने आयुष्मान भारत के तहत प्रदान की जाने वाली मुफ्त स्वास्थ्य सेवा तक अभूतपूर्व पहुंच पर जोर दिया। उन्होंने कहा, "70 वर्षों के बाद हमारी सरकार ने लाखों लोगों के लिए 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज सुनिश्चित किया है।"

आयुष्मान भारत का साहसिक प्रण
 
एबी-पीएमजेएवाई को दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के रूप में जाना जाता है, जो 50 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रति लाभार्थी परिवार 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करती है। इन लाभार्थियों की पहचान शुरुआत में 2011 की सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी) डेटाबेस के अनुसार क्रमशः ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में चुनिंदा अभाव और व्यावसायिक मानदंडों के आधार पर की गई थी, लेकिन बाद में और अधिक श्रेणियां शामिल की गईं। इस योजना का उद्देश्य विनाशकारी स्वास्थ्य व्यय के खिलाफ वित्तीय जोखिम सुरक्षा प्रदान करना है और इसे राज्य या केंद्रशासित प्रदेश द्वारा तय किए गए बीमा, ट्रस्ट या मिश्रित मोड में लागू किया जाता है।
 
यह योजना एनडीए सरकार की स्वास्थ्य देखभाल नीति की आधारशिला रही है, जो लाखों लोगों को सुरक्षा जाल प्रदान करती है और भारतीय परिवारों के लिए अपनी जेब से स्वास्थ्य देखभाल खर्च को काफी कम करती है। भाजपा के 2024 के घोषणापत्र, जिसका शीर्षक "मोदी की गारंटी" है, में 75 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों और ट्रांसजेंडर समुदाय को शामिल करने के लिए आयुष्मान भारत के कवरेज को आगे बढ़ाने का भी वादा किया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News