गुवाहाटी में ही होगी मोदी और आबे की बैठक, बदलाव की आशंकाओं को किया खारिज

punjabkesari.in Thursday, Dec 12, 2019 - 09:30 PM (IST)

नेशनल डेस्कः असम में नागरिकात कानून में संशोधन (CAB) के विरोध में हो रही हिंसा के बावजूद भारत और जापान के बीच होने वाली सालान शीर्षस्तरीय बैठक गुवाहाटी में ही होगी। गृह मंत्रालय ने बैठक की जगह में बदलाव की आशंका को खारिज कर दिया है। विदेश मंत्रालय के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे के बीच होने वाली बैठक को लेकर दोनों देशों के अधिकारी संपर्क में है।
PunjabKesari
गृह मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार बैठक की जगह में बदलाव की कोई जरूरत नहीं है और असम की स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हिंसा और उपद्रव को रोकने के लिए असम सरकार को पर्याप्त केंद्रीय बल की सहायता दे दी गई है।
PunjabKesari
खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि एक-दो दिन में असम के हालात सामान्य हो जाएंगे। उनके अनुसार नागरिकता कानून में संशोधन के खिलाफ अफवाह फैलाकर लोगों को भड़काया जा रहा है। इन अफवाहों की काट और आम लोगों को सही तथ्यों से अवगत कराने के लिए कई कदम उठाये जा रहे हैं। दरअसल मोदी और आबे के बीच सालाना बैठक 15 से 17 दिसंबर, 2019 के बीच गुवाहाटी में होनी है।
PunjabKesari
गुवाहाटी में इस बैठक को आयोजित करके दोनों देशों का एक कूटनीतिक संदेश है। माना जा रहा है कि पड़ोसी देश चीन को एक मजबूत संकेत देने के लिए भारत और जापान के बीच गुवाहाटी का चयन किया गया है। हाल के वर्षो में भारत और जापान के बीच रिश्ते बहुत तेजी से प्रगाढ़ हुए हैं। इसके पीछे एक वजह यह भी है कि पिछले साढ़े पांच वर्षो से मोदी और शिंजो सरकार चला रहे हैं। इस साल की सालाना बैठक को रणनीतिक लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। कई समझौतों पर हस्ताक्षर करने की तैयारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News