मेटा ने इस सेवा को किया बंद करने का ऐलान, जानिए कैसे पड़ेगा आपके इंस्टाग्राम और फेसबुक पर इसका असर

punjabkesari.in Friday, Dec 08, 2023 - 09:22 AM (IST)

नैशनल डैस्क: मेटा ने जल्द ही अपनी क्रॉस प्लेटफॉर्म मैसेजिंग सेवा को बंद करने का निर्णय कर लिया है, जिसकी घोषणा कंपनी ने आधिकारिक रूप से की है। यह सेवा तीन साल पहले लॉन्च की गई थी और उसके माध्यम से यूजर्स फेसबुक और इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म्स पर आने वाले मैसेज का जवाब क्रॉस प्लेटफॉर्म पर दे सकते थे। अब कंपनी ने इस फीचर को बंद करने का फैसला ले लिया है। लेकिन अभी तक इसकी वजह के बारे में कंपनी ने नहीं बताया है। 

क्यों बंद हो रही है सेवा ?
कंपनी ने इस फीचर को बंद करने की वजह तक का खुलासा नहीं किया है। हालांकि, सूत्रों के अनुसार, इसमें शामिल होने वाले यूजर्स को इस सेवा के बाद अन्य प्लेटफॉर्म्स पर मैसेज का जवाब नहीं देने का सामना करना पड़ेगा, हालांकि वे मैसेज पढ़ सकेंगे और चैट हिस्ट्री भी उपलब्ध रहेगी।

कब होगा बंद?
क्रॉस ऐप कम्युनिकेशन चैट्स को मिड दिसंबर से बंद कर दिया जाएगा। जबकि फेसबुक मैसेंजर पर एंड टू एंड एन्क्रिप्शन फीचर जोड़ा जा रहा है। इस साल के ख़तम होने से पहले यह फीचर अपडेट हो जायेगा। 

कंपनी की योजना
मेटा का कहना ​​है कि इस फीचर को बंद करने के बाद, यूजर्स किसी भी प्लेटफॉर्म पर अन्य प्लेटफॉर्म के मैसेज का जवाब नहीं दे पाएंगे, लेकिन उन्हें मैसेज पढ़ने का अधिकार रहेगा।

इसका कारण
मेटा ने इस सेवा को बंद करने के पीछे का कारण नहीं बताया है, लेकिन यह कहा जा रहा है कि कंपनी जल्द ही अपने मैसेजिंग ऐप्स में एंड टू एंड एन्क्रिप्शन शामिल करने की योजना बना रही है। इसका मतलब है कि यूजर्स की सुरक्षा और गोपनीयता को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News