महबूबा मुफ्ती का आरोप, कहा- कश्मीर में जी-20 के कार्यक्रम से पहले स्थानीय युवाओं को किया जा रहा प्रताड़ित

punjabkesari.in Saturday, Apr 29, 2023 - 10:07 PM (IST)

श्रीनगरः जम्मू कश्मीर के हालात को ग्वांतानामो बे से ‘बदतर' बताते हुए पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को आरोप लगाया कि केंद्र शासित प्रदेश में जी-20 कार्यक्रम के आयोजन के वास्ते तैयारियां शुरू होने के बाद से सैकड़ों स्थानीय युवाओं को हिरासत में लिया गया है। 

दक्षिण कश्मीर के सैकड़ों युवाओं को जेलों में डाला गया हैः मुफ्ती
यहां पार्टी मुख्यालय में बोलते हुए मुफ्ती ने आरोप लगाया कि जब से जी20 आयोजन की प्रक्रिया शुरू हुई है, युवाओं की गिरफ्तारी, उन्हें प्रताड़ित करने और उनसे पूछताछ करने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। उन्होंने कहा, “लोगों को थाने बुलाया जा रहा है। दक्षिण कश्मीर के सैकड़ों युवाओं को जेलों में डाल दिया गया है।" 

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ कोई सुनवाई नहीं हो रही है। जम्मू-कश्मीर के हालात ग्वांतानामो बे से भी बदतर हैं। उन्हें जी-20 कार्यक्रम करने दें, लेकिन युवाओं को गिरफ्तार क्यों किया जा रहा है?” पिछले हफ्ते पुंछ में आतंकी हमले में सेना के पांच जवानों की जान जाने का हवाला देते हुए मुफ्ती ने कहा कि इस "दुर्भाग्यपूर्ण" घटना के बाद, सुरक्षा बलों ने क्षेत्र के लोगों को "परेशान करना" शुरू कर दिया है। 

पुलवामा हमले के बाद सत्यपाल मलिक को चुप रहने को कहा गया थाः मुफ्ती
मुफ्ती ने कहा, “ (जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल) सत्यपाल मलिक ने कहा कि 2019 में जब पुलवामा हमला हुआ था (जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान मारे गए थे) तो उन्हें चुप रहने के लिए कहा गया था। (लेकिन अब) यह उम्मीद की जाती है कि जांच एजेंसियां इस बात की गहराई से जांच करेंगी कि इतनी बड़ी संख्या में बलों की मौजूदगी के बावजूद इतने सुरक्षित क्षेत्र में (पुंछ) हमला कैसे हुआ?” उन्होंने कहा, “ हम चाहते हैं कि तफ्तीश हो ताकि सच सामने आए।”

पीडीपी नेता ने कहा कि हमले के बाद से पुंछ में ‘दमन किया जा रहा है, लोगों को गिरफ्तार किया जा रहा है, उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है तथा उनसे पूछताछ की जा रही है।” मुफ्ती ने कहा कि इस दौरान पुंछ के बाटादुरिया इलाके के निवासी मुख्तार शाह को पुलिस हिरासत में लिया गया। उन्होंने कहा, “ इसके बाद कहा गया कि उसने खुदकुशी कर ली है। उसका परिवार कह रहा है कि अगर वह पुलिस या सेना की हिरासत में था तो कैसे आत्महत्या कर सकता है?” 

श्रीनगर इस साल मई में जी-20 से संबंधित एक कार्यक्रम की कर सकता है मेजबानी 
पूर्व मुख्यमंत्री ने दावा किया, “शाह के घर पर राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण(एनआईए) और पुलिस ने छापा मारा था और उसे सेना तथा पुलिस ने हिरासत में लिया था। उन्होंने उसके बुजुर्ग पिता, उसकी पत्नी और बच्चों के साथ भी बदसलूकी की थी।” उन्होंने इस मामले की जांच की मांग की। अधिकारियों के मुताबिक, श्रीनगर इस साल मई में जी-20 से संबंधित एक कार्यक्रम की मेजबानी कर सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News