रेमल चक्रवात के चलते मणिपुर के कई जिलों में बाढ़, 31 मई तक सार्वजनिक अवकाश की घोषणा

punjabkesari.in Thursday, May 30, 2024 - 08:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ‘रेमल' चक्रवात के कारण हुई मूसलाधार बारिश की वजह से मणिपुर के कई जिलों में बाढ़ आ गई, जिसके बाद राज्य सरकार ने सक्रिय बचाव एवं राहत अभियान चलाए हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। नदी तटों पर तटबंधों में दरारों के कारण आई भीषण बाढ़ को देखते हुए सरकार ने बृहस्पतिवार को 31 मई तक सभी सरकारी कार्यालयों में दो दिन के सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की। सरकारी निर्देश के अनुसार लोगों से आग्रह किया गया है कि वे आपातकालीन स्थिति में ही घर से बाहर निकलें।

आदेश में कहा गया है, “मणिपुर सरकार के अधीन सभी सरकारी कार्यालयों, निगमों, स्वायत्त निकायों और सोसायटियों में 30 मई और 31 मई दोनों दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।” आदेश में कहा गया है कि बचाव, राहत और आवश्यक सेवाओं के लिए जिम्मेदार विभाग, जैसे गृह, पुलिस, राहत और आपदा प्रबंधन, बिजली, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, जिला प्रशासन और जल संसाधन, कामकाज जारी रखेंगे। इस बीच, इंफाल पूर्व और इंफाल पश्चिम जिलों के बुरी तरह प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों को निकालने का अभियान जारी है।

बिष्णुपुर जिले के थंगा के मछुआरे पारंपरिक डोंगियों का उपयोग करके बाढ़ प्रभावित लोगों को निकालने में लोकतक विकास प्राधिकरण (एलडीए) की सहायता कर रहे हैं, तथा लाईफाम खुनौ और खुमान लम्पक समेत विभिन्न स्थानों पर इसी तरह के प्रयास जारी हैं। नदी के किनारों में दरार आने के कारण बिष्णुपुर जिले के नाम्बोल में व्यापक बाढ़ से कृषि क्षेत्र प्रभावित हुआ है। मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने कहा, “थंगा के मछुआरे फंसे हुए लोगों को बचाने में एलडीए टीम की सहायता कर रहे हैं। मैं इस समय उनके नेक काम की सराहना करता हूं।” 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News