school Holiday:  सोमवार को शहीदी दिवस के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 11:22 AM (IST)

नेशनल डेस्क: हरियाणा सरकार ने 23 सितंबर, सोमवार को शहीदी दिवस के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। इस दिन राज्यभर के सभी सरकारी और निजी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। यह अवकाश पिछले साल जारी की गई एक अधिसूचना के तहत निर्धारित किया गया था, जिसमें हरियाणा प्रशासन के अधीन विशिष्ट तिथियों को सार्वजनिक अवकाश के रूप में नामित किया गया था।

शहीदी दिवस का महत्व

शहीदी दिवस हर साल 23 सितंबर को स्वतंत्रता सेनानी राव तुला राम की पुण्यतिथि पर मनाया जाता है, जिन्होंने 1857 के विद्रोह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। यह दिन स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए समर्पित है, जिन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों की आहुति दी।

इस दिन लोग शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित करते हैं और युद्ध स्मारक पर राजकीय समारोह आयोजित कर उनके योगदान को सम्मानित करते हैं। शहीदी दिवस के अवसर पर, हरियाणा के विभिन्न कस्बों और शहरों में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिससे नागरिकों को इन बहादुर व्यक्तियों को श्रद्धांजलि देने का मौका मिलता है।

सरकार ने इस अवकाश के जरिए नागरिकों, विशेषकर युवा पीढ़ी को इस दिन के महत्व को समझाने और विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया है। यह उत्सव देश की स्वतंत्रता, एकता और न्याय के मूल्यों को बनाए रखने की जिम्मेदारी की याद दिलाता है, जिनके लिए शहीदों ने संघर्ष किया।

अगली शैक्षणिक गतिविधियाँ

राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थान मंगलवार, 24 सितंबर 2024 को सामान्य गतिविधियों के लिए फिर से खुलेंगे। सरकार ने सुनिश्चित किया है कि स्थानीय मीडिया के माध्यम से जनता को इस बंद के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News