Cyclonic Storm Helen: चक्रवाती तूफान हेलेन हुआ खतरनाक, भयंकर बारिश-बाढ़ की चेतावनी,  सभी स्कूल और सार्वजनिक संस्थान बंद

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 09:01 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  प्रशांत महासागर में उठा चक्रवाती तूफान हेलेन अब खतरनाक रूप ले चुका है और अमेरिका के कई तटीय राज्यों को प्रभावित करने की आशंका है। नेशनल हरिकेन सेंटर (NHC) ने इस तूफान के गंभीर खतरे को देखते हुए अमेरिका के फ्लोरिडा, जॉर्जिया, नॉर्थ कैरोलिना, साउथ कैरोलिना और वर्जीनिया में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। तूफान के तेजी से बढ़ते आकार और गति को देखते हुए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आपातकाल की घोषणा कर दी है।

तूफान हेलेन का रौद्र रूप
हेलेन तूफान जल्द ही कैटेगरी 4 का तूफान बनकर फ्लोरिडा के उत्तर-पश्चिमी तट से टकराने वाला है। इसके चलते 130 मील प्रति घंटे (209 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है, जो इलाके में तबाही मचा सकती हैं। तेज हवाओं से घरों को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है, पेड़ उखड़ सकते हैं और बिजली की लाइनें भी बुरी तरह प्रभावित हो सकती हैं। फ्लोरिडा के कई इलाकों में पहले से ही बिजली आपूर्ति ठप हो चुकी है। समुद्र में 8 से 20 फीट ऊंची लहरें उठने लगी हैं, जो तटीय इलाकों में बाढ़ लाने की संभावना को बढ़ा रही हैं।

तैयारी और सावधानियां
राष्ट्रपति बाइडेन ने आपातकाल की घोषणा के साथ-साथ लोगों को सुरक्षा के लिए सभी जरूरी सावधानियां बरतने की सलाह दी है। फ्लोरिडा के मेयर ने नागरिकों को पहले ही चेतावनी दे दी थी, जिसके चलते रविवार तक सभी स्कूल और सार्वजनिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं। तूफान के मद्देनज़र, टैम्पा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (TIA) समेत कई हवाई अड्डे बंद कर दिए गए हैं। आपातकालीन अधिकारियों ने फ्लोरिडा के पिनेलस काउंटी में अस्पतालों से मरीजों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया है। सेंट पीटर्सबर्ग के मेयर केनेथ वेल्च ने 6 इमरजेंसी शेल्टर बनाए हैं, ताकि प्रभावित लोगों को तत्काल राहत दी जा सके।

मौजूदा हालात
तूफान के पहुंचने से पहले ही फ्लोरिडा में 340,000 से अधिक घर और ऑफिस अंधेरे में डूब गए हैं। फ्लोरिडा और जॉर्जिया की सीमा के पास भारी बारिश जारी है। फ्लोरिडा के गवर्नर ने लोगों से घर खाली कर सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की है। उत्तरी कैरोलिना के अधिकारियों ने तूफान से भयंकर बाढ़ आने की चेतावनी दी है। यहां की नदियों, जैसे कि स्वानानोआ और फ्रेंच ब्रॉड, का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंचने का अनुमान है। पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन का भी खतरा मंडरा रहा है, क्योंकि तेज पानी मिट्टी और चट्टानों को नीचे गिरा सकता है।

क्यूबा और केमैन द्वीप पर असर
अमेरिका से पहले यह तूफान क्यूबा और केमैन द्वीप को भी बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। इन इलाकों में भी तबाही मचने की संभावना है, जहां तेज हवाओं और भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो सकता है। हेलेन तूफान का असामान्य आकार और तेजी से बढ़ती ताकत इसे बेहद खतरनाक बना रही है। तूफान के संभावित रास्ते में आने वाले राज्यों में आपातकालीन सेवाओं को पूरी तरह मुस्तैद किया गया है और नागरिकों से सावधानियां बरतने की अपील की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News